Biography Hindi

एल्विश यादव की जीवनी – Elvish Yadav Biography In Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको एल्विश यादव की जीवनी – Elvish Yadav Biography In Hindi के बारे में बताएंगे।

एल्विश यादव की जीवनी – Elvish Yadav Biography In Hindi

एल्विश यादव की जीवनी - Elvish Yadav Biography In Hindi

अगर आप भी एल्विश यादव के फैन हो और उनके बारे में जानना चाहते हो।

तो आप बिलकुल सही जगह पर हो क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एल्विश यादव परिवार, शिक्षा, करियर, यूट्यूब का सफर, नेटवर्थ और गर्लफ्रेंड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

 

 

जन्म

एल्विश यादव का जन्म 14 सितंबर 1997 को हरियाणा के गुड़गांव शहर में हुआ।

एल्विश यादव का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम राम अवतार सिंह यादव है, जो कॉलेज में एक व्याख्याता हैं। एल्विश यादव की मां का नाम सुषमा यादव है जो एक गृहिणी हैं।

Elvish Yadav की बड़ी बहन कोमल यादव हैं जो शादीशुदा हैं। एल्विस यादव का कोई भाई नहीं है क्योंकि वह अपने परिवार का इकलौता बेटा है।

एल्विश यादव की पढ़ाई

बचपन से ही एलवीश यादव पढने में एक होनहार छात्र थे। एल्विश यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल गुड़गांव से प्राप्त की है। फिर बाद में वह अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली चले गए। उन्होंने दिल्ली के हंस राज कॉलेज से बीकॉम की डिग्री हांसिल की।

करियर

बचपन से ही होनहार छात्र एलवीश याद बड़े होकर एक सरकारी नौकरी करने का सपना देखते थे लेकिन कॉलेज में आकर इंटरनेट और सोशल मीडिया की तरफ उनका रुझान बढ़ने लगा।

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू किया। आशीष चंचलानी, अमित भड़ाना, भुवन बाम और हर्ष बेनीवाल जैसे यूट्यूबर की वीडियो देखने के बाद उन्हें भी वीडियो बनाने का चस्का लगा।साल 2015 से उन्होंने इंस्टाग्राम पर प्रैंक वीडियो अपलोड करना शुरू किया लेकिन उन्हें पॉपुलारिटी नहीं मिली। इसके बाद इन्होंने प्रैंक वीडियो फेसबुक पर भी अपलोड करना शुरू किया।

वहां यह थोड़े बहुत फेमस भी होने लगे थे। फिर 2016 में इनको यूट्यूब का आइडिया आया। यूट्यूब पर एलवीश छोटे-छोटे कॉमेडी और प्रिंट वीडियो डालने लगे थे तो, उन्हें थोड़ा थोड़ा रेस्पॉन्स भी देखने को मिल रहा था।लेकिन फिर 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के समय इन्होंने इंडिया वर्सेस पाकिस्तान पर वीडियो बना दिया, जो कि देसी भाषा में बनाई गई थी। यह वीडियो उस समय काफी ज्यादा वायरल हुई और इस तरह से इनको पॉपुलैरिटी मिलना स्टार्ट हो गयी।

2018 के बाद

इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कुछ समय बाद एल्विस यादव ने बहुत सारे नए लोगों के साथ टीम बनाई और उनके साथ वीडियो बनाना शुरू कर दिया जिनमें इनके तीन से चार अच्छे दोस्त थे जो पहले से इसके करीबी थे। जो लगभग इनके सभी वीडियो में नज़र आते है।

इसके चैनल में अभी देखे तो लगभग सभी वीडियो पर अच्छी खासी भी व्यूज है जिसमें इसके सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो सारे स्कूल लाइफ (School लाइफ) वाले वीडियो है। आज इनका यूट्यूब पर 10 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है।

Elvish Yadav के यूट्यूब पर सबसे बड़े साथी अवनीत सिंह, कीर्ति, हनी शर्मा, और हाफ इंजीनियर है जो कि लगभग सभी वीडियो में इनके साथ देखे जाते हैं इतना बड़ा चैनल खड़ा करने में इनका हाथ भी है।  इस तरह से इनका यूट्यूब करियर रहा है। यूट्यूब पर इनके 2 चैनल है, 1 चैनल का नाम एलविश यादव है और दूसरे चैनल का नाम एलविश यादव ब्लॉग है

अवार्ड्स – एल्विश यादव की जीवनी

एल्विश यादव ने अपने कंटेंट निर्माण के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 2021 में सर्वश्रेष्ठ भारतीय निर्माता के लिए शॉर्टी अवार्ड भी शामिल है। उन्हें 2022 में भारत में फोर्ब्स 30 अंडर 30 में से एक भी नामित किया गया था।

एल्विश यादव के विवाद

मार्च 2023 में, एल्विश यादव को एक वायरल वीडियो के प्रसार के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था, जिसमें दो व्यक्तियों को G20 बैठक के लिए फूलों के बर्तन चुराते हुए दिखाया गया था। कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि चोरी में प्रयुक्त वाहन एल्विश यादव का था; हालाँकि, एल्विश यादव ने इन दावों का खंडन किया और ऐसे आरोप फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का इरादा व्यक्त किया।

आरोप तब सामने आए जब सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने एल्विश यादव के एक कार्यक्रम में मिलती-जुलती नंबर प्लेट वाली एक गाड़ी देखी। एल्विश यादव ने स्पष्ट किया कि फूल चोरी के मामले में गिरफ्तार व्यक्ति मनमोहन यादव उनके परिवार का सदस्य नहीं है।

3 नवंबर को, नोएडा पुलिस ने रेव पार्टियों में सांप के जहर के कथित इस्तेमाल के लिए एल्विश यादव पर मामला दर्ज किया और पांच लोगों को गिरफ्तार किया। कथित तौर पर ‘बिग बॉस ओटीटी 2’ के विजेता एल्विश यादव द्वारा आयोजित पार्टी में नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल में प्रतिबंधित सांप के जहर का इस्तेमाल किया गया था।

यूट्यूबर एल्विश यादव क्यों हुए गिरफ्तार, जानें पूरा मामला?

यूट्यूबर एल्विश यादव को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, इस एक्ट के तहत हो सकती है 10 साल तक जेल हो सकते है।

मशहूर यूट्यूबर एल्विश यादव की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. रविवार को नोएडा पुलिस ने पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। उनके खिलाफ आईपीसी, वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के साथ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

सांप के जहर की तस्करी के मामले में मशहूर यूट्यूबर एल्विश यादव को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। नोएडा पुलिस ने इस मामले में उनको पूछताछ के लिए बुलाया.था। उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके सूरजपुर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले जिला अस्पताल में उनकी मेडिकल जांच कराई गई. यूट्यूबर की गिरफ्तारी के बाद उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो पुलिसवालों के साथ हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं।

पिछले साल इस मामले के खुलासे के बाद नोएडा पुलिस ने यूट्यूबर एल्विश यादव सहित सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था।इसके बाद पांच लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी। इनके नाम राहुल, टीटूनाथ, जय करन, नारायण और रविनाथ हैं। इन पांचों की गिरफ्तारी बीजेपी नेता मेनका गांधी की एनिमल वेलफेयर संस्था पीएफ की पहल पर हुई थी। इसके बाद एक आरोपी राहुल ने एल्विश यादव की करतूतों के बारे में खुलासा किया था। पुलिस ने उस वक्त यूट्यूबर को कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन तब उनकी गिरफ्तारी नहीं हो पाई थी।

इसे भी पढ़े – नायब सिंह सैनी की जीवनी – Nayab Singh Saini Biography Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close