अब्राहम लिंकन की जीवनी – Abraham Lincoln Biography Hindi

June 24, 2019
Spread the love

अमेरिका के पहले गणतंत्रवादी और 16वें राष्ट्रपति रहे अब्राहम लिंकन जात-पात गोरे-काले सब को एक समान मानते थे वह किसी में भी भेद नहीं करते थे. उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ लेकिन उनकी हिम्मत और साहस की लड़ाई ने उन्हें अमेरिका का राष्ट्रपति पद ग्रहण करने का मौका दिया. आज इस आर्टिकल में हम आपको अब्राहम लिंकन की जीवनी – Abraham Lincoln Biography Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं.

अब्राहम लिंकन की जीवनी – Abraham Lincoln Biography Hindi

अब्राहम लिंकन की जीवनी

जन्म

अब्राहम लिंकन का जन्म 12 फरवरी 1809 में होड्जेंविल्ले, केंटुकी अमेरिका में हुआ था. उनके पिता का नाम थॉमस लिंकन और माता का नाम नैंसी था. उनकी शादी मैरी टॉड से हुई जिन से उनको रोबर्ट, एडवर्ड, विल्ली और टेड बच्चे हुए.

शिक्षा

अब्राहम लिंकन कॉलेज नहीं गए थे, उन्होंने थोड़े समय के लिए शुरुआती शिक्षा ग्रहण की थी, लेकिन अपने पिता की मौत के बाद उन्होंने स्कूल जाना भी छोड़ दिया था.

वकालत और राजनीति

1844 में अब्राहम लिंकन ने वकालत का परीक्षण किया और उसके बाद में वह वकील बन गए. वकालत से उन्होंने ज्यादा पैसे नहीं कमाए थे, क्योंकि वह अपने मुवक्किल से ज्यादा पैसे नहीं लेते थे जो उनकी तरह गरीब होते थे. इसी वजह से वह ज्यादा पैसे नहीं कमा पाए लेकिन उनको वकालत से मानसिक शांति और संतोष मिलता था जिसका धन दौलत से कोई मोल नहीं था.

सन 1854 अब्राहम लिंकन ने राजनीति में कदम रखा और इसी बीच में कई चुनाव में खड़े हुए लेकिन कुछ समय बाद में उनकी पार्टी खत्म हो गई और 1856 में नए गणतंत्र बाद के वह सदस्य बन गए. इस पार्टी में वो काफी काबिल नेता साबित हुए जिसके चलते वह उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए खड़े हो गए जहां पर उनको बहुत ही कम वोट मिले और वह चुनाव में हार गए इसके बाद 1807 में अब्राहम लिंकन को अमेरिका के 16 राष्ट्रपति के रूप में चुना गया.

निधन

15 अप्रैल 1865 में अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में एक 4 सिनेमा घर में एक जाने-माने अभिनेता और सह अपराधी जॉन विल्केस बूथ ने अब्राहम लिंकन की हत्या कर दी.

Leave a comment