Biography Hindi

आकाश अम्बानी की जीवनी – Akash Ambani Biography Hindi

आकाश अम्बानी का जन्म भारत के सबसे अमीर परिवार अंबानी परिवार में मुंबई में हुआ। आकाश अम्बानी मुकेश अम्बानी के बड़े बेटे है. आकाश अम्बानी अपने पिता के साथ अपने परिवार के व्यवसाय में काम करते है. ये रिलायंस रिटेल और जियो के निदेशक है. इनकी माँ का नाम नीता अम्बानी और पिता का नाम मुकेश अम्बानी है.

आकाश अम्बानी की जीवनी – Akash Ambani Biography Hindi

आकाश अम्बानी की जीवनी
आकाश अम्बानी की जीवनी

संक्षिप्त विवरण

नामआकाश अंबानी
अन्य नाम
   ——-
जन्म 28 अक्टूबर,1991
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम मुकेश अंबानी
माता का नाम नीता अंबानी
पत्नी
श्लोका मेहता
राष्ट्रीयता  भारतीय

परिवार और करियर

आकाश अम्बानी का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में  28 अक्टूबर,1991 को सबसे अमीर परिवारों में गिने जाने वाले परिवार अम्बानी परिवार में हुआ. इनकी माँ का नाम नीता अम्बानी और पिता का नाम मुकेश अम्बानी है. ये अपने पापा का व्यसाय बढने में लगे हुए है इनको 2014 में रिलायंस रिटेल और जियो के निदेशक बनाया गया. इनकी पत्नी का नाम श्लोका मेहता है. ये तिन भाई बहन है इनके भाई का नाम अनंत अम्बानी है. आकाश अम्बानी की जुडवा बहन का नाम ईशा अम्बानी  है. जिनके साथ मिलकर भारत में जियो की 4 जी सेवाओं का शुभारंभ किया। आकाश अम्बानी 4 जी सेवा प्रदाता कंपनी जियो के रणनीति का प्रमुख हैं। इनके पिता मुकेश अम्बानी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) के प्रबंध निदेशक व चेयरमैन है और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक नीता अम्बानी इनकी माँ है.

शिक्षा

आकाश अम्बानी की प्राथमिक शिक्षा मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में हुई. आगे की पढ़ाई इन्होनें अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई आइलैंड में ब्राउन विश्वविद्यालय में की. वहा ये अपनी पढ़ाई पूरी करके भारत वापिस आ गए और यह आकर इन्होंने अपनी बिजनेस को और आगे बढाने के लिए रिलायंस रिटेल और जियो के निदेशक बनकर भारत में अपनी बहन के साथ मिलकर 4 जी सेवाओं का शुभारंभ किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close