अली बनत की जीवनी – Ali Banat Biography Hindi

Spread the love

अली बनत एक 32 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई व्यापारी थे, अली बनत ग्रीनरे के सिडनी उपनगर के एक युवा धनी व्यापारी थे, और कथित तौर पर एक शाही जीवन शैली जीने के लिए प्रसिद्ध थे, वे एक सुरक्षा और विद्युत कंपनी के मालिक थे। 2015 के अक्टूबर में कैंसर का पता चलने से पहले उनके पास एक सुरक्षा और इलेक्ट्रिकल कंपनी थी। निदान के बाद, उन्होंने चैरिटी ’मुस्लिम अराउंड द वर्ल्ड’ की स्थापना की, जिसे MATW भी कहा जाता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको अली बनत की जीवनी – Ali Banat Biography Hindi के बारे में बताएगे।

अली बनत की जीवनी – Ali Banat Biography Hindi

अली बनत की जीवनी - Ali Banat Biography Hindi

जन्म

अली बनत का जन्म 16 फरवरी, 1982 को ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

करियर

अली बनत ग्रीनरे के सिडनी उपनगर के एक युवा धनी व्यापारी थे, वे वे एक सुरक्षा और विद्युत कंपनी के मालिक थे।

बीमारी

अली बनत को 2015 के अक्टूबर में पता चला की उन्हे स्टेज 4 कैंसर है, जिसके बाद में उन्होने अपनी सारी राशि गरीबो को दान देने का फ़ैसला किया।

योगदान

ऑस्ट्रेलियाई बिजनेसमैन अली अपनी शाही लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते थे। मगर तीन साल पहले जब उन्हें कैंसर का पता चला तो उनकी जिंदगी बदल गई। सिडनी के रहने वाले रईस बिजनेसमैन ने करोड़ों रूपये कमाई करने वाली अपनी कंपनी बेच दी, इतना ही नहीं अपने डिजाइनर कपड़े बेच दिए और उससे जो भी पैसा मिला, उसे लेकर वो अफ्रीका के टोगो चले गए और वहां पर उन्होने एक मस्जिद बनवाई तथा वहीं स्थानीय लोगों के बच्चों के लिए एक स्कूल भी खोला।

इसके अतिरिक्त टोगो में उन्होने एक “Muslims Around The World”( MATW) नाम के एक चैरिटी संस्था खोली, जिसका मकसद गरीबों और जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाना है। अली बनत की जीवनी – Ali Banat Biography Hindi

इसके अलावा अली ने वहां एक पूरा गांव बनाने के लिए भी पैसा दिया। जहां दो सौ से ज्यादा विधवाओं के रहने की व्यवस्था की गई। वहीं 600 अनाथ बच्चों के लिए स्कूल और अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए एक मेडिकल सेंटर भी खोलने के लिए पैसा दान कर दिया। हालांकि वो कैंसर की जंग तो हार गया। मगर जिस जिंदादिली और नेक नीयत से उन्होने काम किया, वो दुनिया के लिए एक मिसाल है। उनकी मौत के बाद उसके फॉलोअर्स ने MATW के नाम पर डेढ़ मिलियन डॉलर से ज्यादा का दान दिया। जिससे ये मिशन आगे चलता रहे

मृत्यु

स्टेज 4 कैंसर के चलते 29 मई, 2018 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में अली बनत की मृत्यु हो गई।