जीवनी हिंदी

अमरिंदर गिल की जीवनी – Amarinder Gill Biography Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको अमरिंदर गिल की जीवनी – Amarinder Gill Biography Hindi के बारे में बताएगे।

अमरिंदर गिल की जीवनी – Amarinder Gill Biography Hindi

अमरिंदर गिल एक पंजाबी गायक और अभिनेता है।

उन्होने अपने गायन करियर शुरू करने से पहले अमरिंदर सिंह एक प्रबंधक के रूप में फिरोज़पुर केंद्रीय सहकारी बैंक में काम किया करते थे।

उनके द्वारा गाये हिट गानों में “दारू”, “मदानिया” और “खेदन डे दीन” शामिल है।

गिल ने अपना पहला गीत जालंधर दूरदर्शन कार्यक्रम काला डोरिया के लिए रिकॉर्ड किया। उन्होंने 2009 में मुंडे यूके डे फिल्म में सहायक भूमिका के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।

उसके बाद उन्होंने फिल्म इक कुड़ी पंजाब दी, तोर मितरन दी और कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। अंत में उन्हें डैडी कूल मुंडे फूल और गोरेयन नू दुफा करो जैसी फिल्मों से सफलता मिली।

उन्हें दस PTC पंजाबी फिल्म पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन सहित छह और सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक गायक के लिए दो और पांच फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया।

जन्म

अमरिंदर गिल का जन्म 11 मई 1976 को बूरचंद, अमृतसर, पंजाब में हुआ था।

शिक्षा

उन्होंने खालसा कॉलेज, अमृतसर में अध्ययन कर कृषि विज्ञान में मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

वे गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्र है।

करियर – अमरिंदर गिल की जीवनी

उन्होंने जालंधर दूरदर्शन कार्यक्रम काला डोरिया के लिए अपना पहला गीत दर्ज किया। गिल को सफलता ट्रैक “पैगाम” से मिली और वे सुर्खियों में आये। उनके द्वारा गाये हिट गानों में “दारू”, “मदानिया” और “खेदन डे दीन” शामिल है।

सुनिधि चौहान के साथ, और कई अन्य दूसरे कलाकारों के साथ “मेल करा डे” और “दिलदारिया” जैसे गाने रिकॉर्ड किये। उनका एल्बम जुदा उस समय का सबसे सफल पंजाबी एल्बम में से एक माना जाता है। 2012 में जुदा सर्वश्रेष्ठ एल्बम के लिए ब्रिट एशिया संगीत पुरस्कार प्राप्त किया।

जुदा के मध्य 2014 में सफलता के बाद अमरिंदर गिल एक उत्तरकथा जुदा 2 के साथ आये और अधिक सफलता प्राप्त की। जुदा 2 पंजाब में एक सुपर हिट फ़िल्म बन गयी। अंग्रेज (2015 ) की एक फिल्म थी जो उस समय की सभी फिल्मो में सबसे व्यावसायिक रूप से सफल पंजाबी फिल्मों में से एक बन गई।

Read This -> दिलजीत दोसांझ की जीवनी – Diljit Dosanjh Biography Hindi

एल्बम

गाने (Songs)

फिल्में – अमरिंदर गिल की जीवनी

पुरस्कार – अमरिंदर गिल की जीवनी

इसे भी पढ़े – स्टीफन हॉकिंग की जीवनी – Stephen Hawking Biography Hindi

Exit mobile version