जीवनी हिंदी

अर्जुन सिंह की जीवनी – Arjun Singh Biography Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको अर्जुन सिंह की जीवनी – Arjun Singh Biography Hindi के बारे में बताएगे।

अर्जुन सिंह की जीवनी – Arjun Singh Biography Hindi

अर्जुन सिंह की जीवनी

Arjun Singh भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे,

उन्होने 1980 के दशक में मध्य प्रदेश के 12 वें मुख्यमंत्री थे और वे दो बार
इस पद पर रहे ।

वे बाद में 2004 से 2009 तक मनमोहन सिंह मंत्रिमंडल में मानव संसाधन विकास मंत्री बने।

Arjun Singh पर मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, निजी लाभ-प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों को अपेक्षित शैक्षिक मानकों को पूरा नहीं करने वाले डीम्ड विश्वविद्यालय के दर्जे के अनुदान में अनियमितता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था।

संक्षिप्त विवरण

 

नामअर्जुन सिंह
पूरा नामअर्जुन सिंह बघेल
जन्म5 नवंबर 1930
जन्म स्थान
पिता का नामशिव बहादुर सिंह
माता का नामसरोज देवी
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
जाति राजपूत

जन्म

Arjun Singh का जन्म 5 नवंबर 1930 को बघेल राजपूत परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम शिव बहादुर सिंह था। उनकी पत्नी का नाम सरोज देवी है।

उनके दो बेटे और एक बेटी हैं। उनके छोटे बेटे अजय सिंह चुरहट से ही विधायक हैं।

अर्जुन सिंह की इकलौती बेटी वीना सिंह सीधी से लोकसभा चुनाव लड़ चुकी हैं।

अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह उर्फ राहुल भैया मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता हैं।

उनके पोते कुंवर ऐश्वर्या सिंह की शादी नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री श्री तिन महाराजा मोहन शमशेर जंग बहादुर राणा की पोती देवयानी राणा के साथ हुई है।वे नेपाली राजनेता पशुपति शमशेर जंग बहादुर राणा और उषाराजे सिंधिया की बेटी हैं, जो ग्वालियर किंग जॉर्ज जीवाजीराव सिंधिया की बेटी हैं।

अजय सिंह के माध्यम से उनके एक और पोते बॉलीवुड अभिनेता अरुणोदय सिंह हैं।

करियर

वे पी.वी. में मंत्री थे। नरसिम्हा राव कैबिनेट ने लेकिन उन्होंने बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद इस्तीफा दे दिया।

उस समय, उन्होंने नारायण दत्त तिवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड (पूर्व उत्तरांचल) के पूर्व सीएम के
साथ अखिल भारतीय इंदिरा कांग्रेस (तिवारी) का गठन किया, लेकिन वे सतना से 1996 के चुनाव में हार गए।

इसके बाद मध्य प्रदेश और कांग्रेस ने भी केंद्र में अपनी सत्ता खो दी।

बाद में वह कांग्रेस में लौट आए और मध्य प्रदेश के होशंगाबाद से फिर से हार गए।

उन्होंने तीन बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और पंजाब के राज्यपाल के रूप में एक छोटी अवधि के लिए सेवा की।

पंजाब के राज्यपाल के रूप में, उन्होंने पंजाब में शांति के लिए राजीव-लोंगोवाल समझौते के लिए काम किया।

उन्हें 2000 में उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

चुरहट रियासत के अर्जुन सिंह 9 जून 1980 से 10 मार्च 1985, 11 मार्च 1985 से 12 मार्च 1985 और फिर
14 फरवरी 1988 से 24 जनवरी 1989 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे।

इसके बाद वे कई साल तक अलग-अलग पद पर भारत सरकार में मंत्री रहे।

पंजाब के राज्यपाल रहे।

अर्जुन सिंह पिछले कार्यकाल

उन्होने जिन- जिन पदो पर काम किया वे इस प्रकार है-

विवाद – अर्जुन सिंह की जीवनी

भोपाल हादसा

जब अर्जुन सिंह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री थे जब यूनियन कार्बाइड कारखाने से घातक गैस रिसाव हुआ था। यह व्यापक रूप से आरोप लगाया गया है कि 2 और 3 दिसंबर 1984 के बीच की भयानक रात में, गैस रिसाव होने पर अर्जुन सिंह खुद को लीक हुए गैस के घातक प्रभावों से बचाने के लिए अपने केरवा डैम पैलेस भाग गया और उसे प्रबंधित करने के लिए संकट या प्रशासन का नेतृत्व करना ही उपलब्ध नहीं था।

इसके बाद, 7 जून 2010 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, भोपाल द्वारा सुनाई गई भोपाल की घटना के फैसले में अर्जुन सिंह सरकार के गलत व्यवहार की अदालत ने आलोचना की। मीडिया ने वॉरेन एंडरसन की रिहाई में उनकी भूमिका पर गंभीर सवाल उठाए।विशेष रूप से, विमान के पायलट जिसमें वॉरेन एंडरसन गैस रिसाव के बाद भारत से बाहर चला गया था, ने दर्ज किया है कि उड़ान की अनुमति देने के लिए अंतिम मंजूरी अर्जुन सिंह के कार्यालय से ही आई थी।

चुरहट लॉटरी केस और केरवा डैम महल

अर्जुन सिंह जब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, तो वह उस घोटाले में शामिल थे, जिसे चूरहट लॉटरी मामले से बुलाया गया था।चुरहट चिल्ड्रन वेलफेयर सोसाइटी 1982 में अर्जुन सिंह के रिश्तेदारों द्वारा मंगाई गई थी, और लॉटरी के माध्यम से धन जुटाने की अनुमति दी गई थी, और दान के रूप में कर राहत भी दी गई थी।

हालांकि, व्यापक आरोप थे कि भोपाल के पास भव्य केरवा डैम पैलेस का निर्माण किया गया था।

सोसायटी को दान में यूनियन कार्बाइड से 150,000 रुपये का दान शामिल था, जिसके प्रमुख वॉरेन एंडरसन को अर्जुन सिंह के कार्यालय द्वारा कथित रूप से गैस रिसाव के बाद देश छोड़ने की अनुमति दी गई थी।

उच्च न्यायालय में सुनवाई करते हुए एक सार्वजनिक मुकदमे में कहा गया कि “अर्जुन सिंह ने देश में भोपाल में महल की हवेली के निर्माण की लागत और स्रोतों के बारे में स्पष्टीकरण दिया।”जबकि सिंह ने यह दावा किया था कि महल का मूल्य 1.8 मिलियन रुपये था, आईटी विभाग ने एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत का अनुमान लगाया।

हालांकि, घोटाले की जांच कर रहे एक न्यायाधीश आयोग ने अर्जुन सिंह को क्लीन चिट दे दी। जैन हवाला मामले के बाद, मामले को दोबारा खोला गया था,और सिंह को महल की लागत का फिर से अनुमान लगाने के लिए कहा गया था।अदालत में, कपिल सिब्बल की ओर से मुकदमा दायर किया गया था और फिर से जांच के आदेश को इस आधार पर रद्द कर दिया गया था कि यह जल्दबाजी में जारी किया गया था और “अपना दिमाग नहीं लगाया था”।

2006 से 2010 तक

2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों के बाद, उन्होंने कथित तौर पर महाराष्ट्र उच्च न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश के बयानों की बैठक करते हुए एक कैबिनेट में कहा था कि नागपुर में हिंदू पुनरुत्थानवादी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय पर एक पूर्व प्रयास गति से संघ ही साजिश रच रहा है।

इसके बाद उन्होंने विश्व विद्यालय, विश्व हिंदू परिषद द्वारा भारत के आदिवासियों के लाभ के लिए चलाए जा रहे एक-शिक्षक स्कूलों के बारे में कहा, जो सांप्रदायिक था।दहेज विरोधी अधिनियम के तहत अर्जुन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मायावती सरकार ने दहेज उत्पीड़न मामले की सीबीआई जांच कराने का फैसला किया है।

Arjun Singh पर मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, निजी लाभ-प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों को अपेक्षित शैक्षिक मानकों को पूरा नहीं करने वाले डीम्ड विश्वविद्यालय के दर्जे के अनुदान में अनियमितता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था।भारत सरकार ने जनवरी 2010 में 44 ऐसे संस्थानों की “डीम्ड यूनिवर्सिटी” का दर्जा रद्द करने की कार्यवाही शुरू की।

मृत्यु – अर्जुन सिंह की जीवनी

उन्हें छाती के न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के साथ दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती करावाया गया था और दिल का दौरा पड़ने से 4 मार्च 2011 को, 80 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

इसे भी पढ़े – द्वारका प्रसाद मिश्र की जीवनी – Dwarka Prasad Mishra Biography Hindi

Exit mobile version