Biography Hindi

बोरिस बेकर की जीवनी – Boris Becker Biography Hindi

बोरिस बेकर दुनिया के महानतम टेनिस खिलाड़ियों मे गिने जाते थे। वे सिर्फ 17 साल की उम्र में विंबलडन में मेन्स सिंगल्स चैपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। बोरिस ने अपने करियर में 49 सिंगल्स और 15 डबल्स चैपियनशिप जीती। बोरिस बेकर टेनिस खेलते समय बहुत ही तेजी से सर्विस किया करते थे, जिसके कारण उनके फैंस ने उनका निकनेम बूम – बूम रख दिया था। उन्होने साल 1992 में माइकल स्टिश के साथ ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको बोरिस बेकर की जीवनी – Boris Becker Biography Hindi के बारे में बताएगे।

बोरिस बेकर की जीवनी – Boris Becker Biography Hindi

बोरिस बेकर की जीवनी - Boris Becker Biography Hindi

जन्म

बोरिस बेकर का जन्म 22 नवंबर 1967 को Leimen, जर्मनी में हुआ था। उनके पिता का नाम रोबर्ट आंद्रेज मायेर तथा उनकी माता का नाम लेिदय है। वे अपने – माता पिता की एकलौटी संतान है। उसके मां और बाप कैथोलिक थे और उसे बी कैथोलिक धर्म के रूप से पाला था। अपनी पहली पत्नी बारबरा फेलतुस से तलाक के बाद उन्होंने 2009 में एक डच मॉडल शेरली “लिल्ली” केरसेनबर्ग से विवाह किया। बेकेर वर्तमान में स्च्वय्ज़, स्विट्ज़रलैंड में रहता है। वह जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्युनिक के बहु बड़े फेन है और वह उस क्लब के सलाहकार बोर्ड पे भी है। बेकेर का एक टेनिस इक्विपमेंट और वस्त्र का व्यापार है।

हाइट और वजन

  • बोरिस बेकर की हाइट 6 फुट 3 इंच है।
  • तथा उनका वजन 85 किग्रा है।

 शिक्षा और प्रशिक्षण

उनके पिता एक आर्किटेक्ट थे और उन्होने बलं-वेइस टेंनिस्कलुब टेनिस सेंटर बनाया था जहा पे बेकेर ने टेनिस खेल क़ो सीखा था। उन्होंने आठ साल की उम्र से खेलना शुरू किया था। उन्होंने अपनी पढ़ाई दसवी कलास तक करके छोड़ दिया और वेस्ट जर्मन टेनिस फेडरेशन में प्रशिक्षण लिया। वे सिर्फ 17 साल की उम्र में विंबलडन में मेन्स सिंगल्स चैपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। बोरिस ने अपने करियर में 49 सिंगल्स और 15 डबल्स चैपियनशिप जीती। उन्होंने 1984 में पेशेवर हुआ।

करियर

बेकर ने खेल में माहिर होने में जयादा वक़्त नहीं लिया। उन्होंने केविन कुर्रान को चार सेट में हराक 17 साल की उम्र में विंबलडन में मेन्स सिंगल्स चैपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।  1986 के डेविस कप में बेकेर और जॉन संरोए के बेच जो मुकाबला हुआ था वो टेनिस के एथेहस के साब से लम्बा मुकाबला था जो 6 घंटे और 22 मिनट्स का था। उस मुकाबले को बेकेर ने जीता (4-6, 25- 23 , 8 – 20, 6-2, 6 – 2)। 1992 में बेकर अपना पांचवा खिताब लेंडल को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हराकर जीता था। बोरिस ने अपने करियर में 49 सिंगल्स और 15 डबल्स चैपियनशिप जीती। बोरिस बेकर टेनिस खेलते समय बहुत ही तेजी से सर्विस किया करते थे, जिसके कारण उनके फैंस ने उनका निकनेम बूम – बूम रख दिया था। 25 जून 1999 में वे रिटायर हो गए।

रिटायरमेंट के बाद करियर

अक्टूबर 2005 से जून 2006 तक बेकेर “थे थिंक आईटी’स आल ओवर” के टीम कप्तान था। नवंबर 2008 में बेकेर पोकर स्टार्स नमक ऑनलाइन पॉकर कार्डरूम द्वारा प्रायोजित पोकर घिल्ड़ियो कि टीम पोकर स्टार्स शमः में शामिल हो गया। मई 2009 में, बेकेर ऑनलाइन मीडिया चैनल बेकेर टीवी के शुभारम्भ कि घोसना कि. प्रस्तुत टीवी कि वेबसाइट अंग्रेजी और जर्मन में हे. 2003 से बेकेर विंबलडन के टेनिस के टीकाकार हे. बोरिस बेकेर नोवाक जोकोविच क़ो कोच कर रहा है

पुरुषों के खेल के शीर्ष सिर्फ भारी हो गया। अगले सत्र के लिए कोच के रूप में सज्जन स्वीडन के स्टीफन एडबर्ग पर हस्ताक्षर करने से 17 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर, की बात रफ्तार पकड़ ली के रूप में भी, दुनिया No.2 नोवाक जोकोविच नए साल के लिए 46 साल की जर्मन लेजेंड बोरिस बेकर के साथ एक सौदा तय हो गया। विंबलडन चैंपियन एंडी मरे और पूर्व विश्व नंबर 1 इवान लेंडल के दिग्गज बाँधना 2014 में जारी रहेगा.

रिकॉर्ड और पुरस्कार

  • 17 साल की उम्र में विंबलडन में मेन्स सिंगल्स चैपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।
  • उन्होने साल 1992 में माइकल स्टिश के साथ ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता।
  • 1986 – 1996 में 19 मैच विश्व नंबर 1 खिलाड़ी राफेल नडाल के खिलाफ जीत जाता है
  • 1989 – Itf world champion
  • 1949 – Atap Player of the Year
  • 1979 – Atop Most Improved Player

विवाद

2003 में उन्हें अंतरराष्ट्रीय टेनिस के हॉल ऑफ फेम में प्रतिष्ठापित किया गया। उन्हें 2002 में कर चोरी के मामले में पकड़ा गया था लेकिन उन्हें उसके लिऎ सजा नहीं मिला . उन्होंने अपनी आत्मकथा “ड प्लेयर” 2003 में प्रकाशित किया, जिन के अंतर्वस्तु ने बहुत से विवाद हुए थे और इस के वजह से उनका और उनके पत्नी बारबरा फेलतुस का तलाक हूआ। उन्होंने 2013 में अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर टेनिस लीग कि घोषणा किया जिस में अन्य और शीर्ष खिलाड़ियों ने भाग लिय दिसंबर 2013 में नोवाक दजोकोविक ने अपने वेबसाइट पर यह घोषणा किया कि बोरिस बेकेर उनके प्रमुख कोच बनाए गए।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close