चाणक्य की जीवनी – Chanakya Biography Hindi

June 20, 2019
Spread the love

आज जिस महापुरुष के बारे में हम आपको बता रहे हैं उनके जैसा अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाजशास्त्री और विद्वान आज तक नहीं हुआ है. उन्होंने कई ऐसे बातें बताई है जिनको अगर आप अपने जीवन में लागू करते हैं तो आपका जीवन सरल और सफल हो सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको चाणक्य की जीवनी – Chanakya Biography Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं.

चाणक्य की जीवनी – Chanakya Biography Hindi

चाणक्य की जीवनी

जन्म

चाणक्य का जन्म 375 ईसा पूर्व पाटलिपुत्र में हुआ था. चाणक्य का जन्म एक गरीब गरीब परिवार में हुआ था अभी तक उनके माता पिता का नाम सामने नहीं आया है ना ही उनके बारे में कोई और तथ्य मिल पाए हैं. लेकिन कुछ लोगों की राय है कि उनके पिता का नाम चणक था जिसकी वजह से उनको चाणक्य कहा जाता था और इन का दूसरा नाम कौटिल्य भी था यह नाम उनके कुटल जाति के होने की वजह से उनको कौटिल्य कहा जाने लगा. विद्वानों का यह भी मानना है कि उनके पिता ने शुरुआत में उनका नाम विष्णु गुप्त रखा था.

शिक्षा

चाणक्य की शिक्षा तक्षशिला में हुई थी. उन्होंने वहां करीबन 14 साल तक अध्ययन किया और 26 वर्ष की आयु तक उन्होंने अर्थशास्त्र समाजशास्त्र और राजनीतिक शास्त्र में शिक्षा प्राप्त की.

योगदान

मगध काल में मगध वंश के दरबार में उनका अपमान हुआ जिसके वजह से उन्होंने नंद वंश को मिटाने की प्रतिज्ञा ले ली और चंद्रगुप्त मौर्य को गद्दी पर बिठाने की प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए उन्होंने नंद वंश का नाश कर दिया. इसके अलावा उन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य की सहायता करके गरीबों की दशा सुधारने और एक अखंड राज्य बनाने में उनकी मदद की. चंद्रगुप्त मौर्य ने उनको महा मंत्री का दर्जा भी दिया

चाणक्य के कुछ प्रमुख बोल

  • राजा और उसकी प्रजा के बीच में पिता और पुत्र जैसा संबंध होता है.
  • काम, क्रोध, लोभ, मोह, माया से दूर रहना चाहिए यह सफल होने का एकमात्र उपाय है.
  • राजा को बुद्धिमान और बलवान होना चाहिए.
  • राजा राज्य का प्रथम नागरिक होता है उसको कुलीन बुद्धिमान बलवान और युद्ध कला में निपुण होना चाहिए.

चाणक्य के बारे में सर्वश्रेष्ठ किताबें

किताब का नाम खरीदने के लिए लिंक
संपूर्ण चाणक्य नीति यहाँ से खरीदें
विष्णु गुप्ता चाणक्य यहाँ से खरीदें
Sampoorn Chanakya Neeti,Sutra Evam Jeevan Parichay यहाँ से खरीदें
Chanakya Neeti
यहाँ से खरीदें

निधन

चाणक्य का निधन 283 ईसा पूर्व के लगभग हुआ था जो कि एक अनुमानित तिथि है.

Leave a comment