जीवनी हिंदी

दिलजीत दोसांझ की जीवनी – Diljit Dosanjh Biography Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको दिलजीत दोसांझ की जीवनी – Diljit Dosanjh Biography Hindi के बारे में बताएगे।

दिलजीत दोसांझ की जीवनी – Diljit Dosanjh Biography Hindi

Diljit Dosanjh गायक, अभिनेता, नृत्यकलाकार, टीवी एंकर तथा पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार है।

Diljit ने 2009 में रैपर हनी सिंह के साथ ‘गोलियां’ सॉन्ग गाया था। इनकी जुगलबंदी ने उन्हें इंटरनेशनल स्टार बना दिया।

‘साड्डी लव स्टोरी’, ‘डिस्को’, ‘पंजाब-1984’, ‘सरदारजी’, ‘मुख्तियार चड्ढा’, ‘अंबरसिरया’, ‘सरदारजी-2’, ‘सुपर सिहं’, ‘सज्जन सिंह रंगरूट’, सूरमा,अर्जुन पटियाला, गुड न्यूज़ जैसी फिल्मों में काम कर चुके है।

जन्म

Diljit का जन्म 6 जनवरी 1984 को पंजाब के जालंधर जिले में स्थित दोसांझ कलां गांव में हुआ था।

उनके पिता का नाम बलबीर सिंह है जोकि पंजाब रोडवेज के रिटायर कर्मचारी हैं तथा उनकी माता का नाम सुखविंदर कौर है। दिलजीत के भाई का नाम मनजीत सिंह है तथा उनकी 1 बहन है।

शिक्षा

Diljit Dosanjh ने अपनी शुरुआती शिक्षा श्री गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल, लुधियाना से प्राप्त की। इसके बाद उन्होने अल मानार पब्लिक स्कूल कॉलेज, लुधियाना से उच्च शिक्षा प्राप्त की।

दिलजीत ने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त करते हुए गुरुद्वारों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। वह सामाजिक कार्य में बहुत सक्रिय रहते हैं और वर्ष 2013 में अपने 30 वें जन्मदिन पर उन्होंने वंशानुगत बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए सांझ प्रतिष्ठान (फाउंडेशन) की स्थापना की।

करियर – दिलजीत दोसांझ की जीवनी

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त एवं ऐतिहासिक तथ्य दर्शानेवाली दिग्दर्शक अनुराग सिंह की पंजाबी फ़िल्म पंजाब 1984 में किये उमदा अभिनय की वजह से दिलजीत के लिए हिन्दी फ़िल्मों के रास्ते खुल गए।

निर्देशक अभिषेक चौबे की बहुचर्चित हिंदी फ़िल्म उड़ता पंजाब में प्रमुख भुमिका द्वारा दिलजीत ने बॉलिवूड में कदम रखा, इस फिल्म में दिलजीत द्वारा किये गए अभिनय को काफी नवाज़ा गया, उन्हें इस किरदार के लिए फिल्मफेअर एवं आईफा एवार्ड के ‘बेस्ट डेब्यू एक्टर’ का पुरस्कार प्राप्त हुआ। साथ ही उन्होंने अनुष्का शर्मा के साथ हिन्दी फ़िल्म फिल्लौरी में अभिनय किया।

पूर्व भारतीय हाकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित और शाद अली के दिग्दर्शन में बनी फिल्म सूरमा में दिलजीतने संदीप सिंह का किरदार निभाया। उनकी फिल्म जट्ट एंड जूलिएट और जट्ट एंड जूलिएट 2 ने पंजाबी फिल्मों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उनका पहला पंजाबी गीत “प्रॉपर पटोला” यूट्यूब चैनल वीवो पर आया था।

उन्होंने पंजाब में कोका-कोला और फ्लिपकार्ट कनेक्ट जैसे ब्रांडों का समर्थन किया। दिलजीत द्वारा हिंदी फिल्म उड़ता पंजाब में गाये गए ‘इक कुड़ी’ गाने ने दर्शकों का दिल जीत लिया। साथ ही उन्होंने अन्य कई हिंदी एवं पंजाबी फिल्मों में गीत गाये, जैसे की ‘तेरे नाल लव हो गया’, मेरे डैड की मारूती, यमला पगला दिवाना 2, राबता, जब हैरी मेट सेजल इत्यादि।

फिल्में

हिन्दी फिल्में

2016 –  उड़ता पंजाब2017  – फिल्लौरी2018 –  वेलकम टू न्यू यॉर्क2018 –  सूरमा
2019  – अर्जुन पटियाला2019  – गुड न्यूज़2020 – सूरज पे मंगल भारी

पंजाबी फिल्में

2011 – द लायन ऑफ पंजाब2011 –  जिने मेरा दिल लुटेया2012 – जट्ट एंड जूलिएट
2013  – साडी लव स्टोरी2013 – जट्ट एंड जूलिएट 22014 – डिस्को सिंह
2014 – पंजाब 19842015 – मुख्तियार चड्ढा2015 – सरदारजी
2016 – सरदारजी 22016 – अंबरसरीया जट्ट2017 – सुपर सिंह (2017 फ़िल्म)
2017 – सज्जन सिंह रंगरूट2019 –  छडा2020 – जोड़ी

गीत (songs) – दिलजीत दोसांझ की जीवनी

विवाद

पंजाबी महिलाओं ने दिलजीत, जैज़ी बी और यो यो हनी सिंह के गाने के खिलाफ आवाज उठाई, क्योंकि वह अपने गीतों में अभद्र वाक्य और पंजाब की संस्कृति को गलत ढंग से पेश कर रहे थे।

इसे भी पढ़े – नामदेव की जीवनी – Sant Namdev Biography Hindi

Exit mobile version