Biography Hindi

डॉ धर्मवीर गांधी की जीवनी – Dharamvir Gandhi Biography Hindi

धर्मवीर गांधी एक भारतीय राजनीतिज्ञ है और वे पहले आम आदमी पार्टी के सदस्य भी थे.  इसके साथ ही वे पटियाला से संसद सदस्य भी है। 1977 के आपातकाल के विरोध में कॉलेज के दिनों में गांधी को अमृतसर में 1 महीने के लिए हिरासत में लिया गया था।

गांधी 2011 के भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से प्रेरित होकर राजनीति में शामिल हुए और दिल्ली विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान उन्होंने अपने लिए प्रचार किया उन्होंने आप के टिकट पर पटियाला से भारतीय आम चुनाव 2014 का चुनाव लड़ा। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको डॉ धर्मवीर गांधी की जीवनी – Dharamvir Gandhi Biography Hindi के बारे में बताएंगे.

डॉ धर्मवीर गांधी की जीवनी – Dharamvir Gandhi Biography Hindi

जन्म

धर्मवीर गांधी का जन्म 1 जून 1951 को पचरंडा, रोपड़, पंजाब में हुआ था.  उनके पिता का नाम श्री भगत राम और उनकी माता का नाम तेलो देवी है. इनका विवाह जगदंबा कौशल के साथ हुआ था और इनके एक बेटा और दो बेटियां हैं और धर्मवीर गांधी आम आदमी पार्टी से संबंध रखते हैं.

शिक्षा

धर्मवीर गांधी ने ग्रेजुएट तक की शिक्षा ग्रहण की थी

करियर

वह पटियाला के एक प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ बन गए। उन्होंने पटियाला के कार्डियोलॉजी विभाग के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक वरिष्ठ व्याख्याता के रूप में भी काम किया। धर्मवीर गांधी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और पहले आम आदमी पार्टी के सदस्य थे। इसके साथ ही वे पटियाला से संसद सदस्य भी है 1977 के आपातकाल के विरोध में कॉलेज के दिनों में धर्मवीर सिंह गांधी को अमृतसर में 1 महीने के लिए हिरासत में लिया गया था। धर्मवीर गांधी  2011 के भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से प्रेरित होकर राजनीति में शामिल हुए और दिल्ली विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार किया। उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर पटियाला से भारतीय आम चुनाव 2014  लड़ा। इस अभियान के दौरान शिरोमणि अकाली दल के नगर पार्षद राजेंद्र सिंह विर्क द्वारा कथित तौर पर रसूलपुर सैदन इलाके में उनके साथ मारपीट की गई और जिसके बाद गांधी जी ने सांसद परनीत कौर को 20,942 मतों से हराकर जीत हासिल की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close