Biography Hindi

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी – Draupadi Murmu Biography Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको द्रौपदी मुर्मू की जीवनी के बारे में बताने जा रहे है. द्रौपदी मुर्मू आजादी के बाद सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी. द्रौपदी मुर्मू देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति हैं. प्रतिभा पाटिल के बाद भारत की राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली दूसरी महिला रौपदी मुर्मू हैं।

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी – Draupadi Murmu Biography Hindi

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी - Draupadi Murmu Biography Hindi
द्रौपदी मुर्मू की जीवनी – Draupadi Murmu Biography Hindi

जन्म

इनका जन्म 20 June 1958 को हुआ था. इनके गाँव का नाम ओड़िशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल परिवार में हुआ था. संथाल जनजाति आदिवासी में तीसरे नम्बर पर है.

द्रौपदी मुर्मू का विवाह श्याम चरण मुर्मू से हुआ था. दंपति के दो बेटे और एक बेटी हुई, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही उन्होंने पति और अपने दोनों बेटों को खो दिया इसके बाद इन्होनें अध्यापिका के रूप में काम किया. इनकी बेटी का नाम इतिश्री मुर्मू है इन्होनें अपनी बेटी को पढाया उसके बाद उसकी नौकरी लग गई. अब उनकी शादी कर दी है.

Speed Height Capsule के फायदे और नुकसान

राजनीतिक

द्रौपदी मुर्मू अध्यापिका के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्या रहे. उसके बाद द्रौपदी मुर्मू झारखंड  की पहली महिला मई 2015 में झारखंड की 9वीं राज्यपाल बनाई गई.

CBC Test क्या होता है? CBC Test In Hindi

इनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है. इनके पिता और दादा अपने समय में गाँव के सरपंच रहे थे. इनको 2007 में ओडिशा विधान सभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के रूप में नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भारतीय राष्ट्रपति में प्रतिभा पटेल के बाद दूसरे नंबर पर द्रौपदी मुर्मू है जो भारत की सबसे कम उम्र की महिला राष्ट्रपति है. ये 18 जुलाई 2022 को भारत की राष्ट्रपति बनी.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको द्रौपदी मुर्मू की जीवनी – Draupadi Murmu Biography Hindi के बारे में बताया इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-M924QKM7ZY
Close