https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

हर्षदीप कौर की जीवनी – Harshdeep Kaur Biography Hindi

हर्षदीप कौर एक भारतीय पार्श्व गायिका होने के साथ-साथ ‘सूफी की सुल्तान’ पदवी से चर्चित है। 16 साल की उम्र में पहला बॉलीवुड गाना ‘ सजन मै हारी’ से चर्चित हुई। सूफी की सुल्तान कही जाने वाने वाली ये चुनिंदा में है, जिन्होने किसी हॉलीवुड फिल्म के लिए गाना गाया है। ऑस्कर विजेता निर्देशक डैनी बॉयल की फिल्म ‘127 ऑवर्स’ में अपनी आवाज दी है। दिलबरो गाने के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का आईफा और स्क्रीन अवॉर्ड मिला। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको हर्षदीप कौर की जीवनी – Harshdeep Kaur Biography Hindi के बारे में बताएगे।

हर्षदीप कौर की जीवनी – Harshdeep Kaur Biography Hindi

हर्षदीप कौर की जीवनी - Harshdeep Kaur Biography Hindi

जन्म

हर्षदीप कौर का जन्म 16 दिसंबर 1986 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम सविंदर सिंह है उनकी संगीत वादयंत्रों की फैक्ट्री थी। हर्षदीप ने संगीत की दुनिया में कदम बहुत ही छोटी से उम्र में रख दिया था। 20 मार्च 2015 को हर्षदीप कौर की शादी उनके बचपन के साथी मंकित सिंह से हुई।

शिक्षा

हर्षदीप कौर ने दिल्ली के न्यू एरा पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की। शिक्षा के अलावा उन्होंने 6 वर्ष की आयु से संगीत सीखना शुरू कर दिया था। उन्होंने तेजपाल सिंह से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली जों कि “सिंह ब्रदर्स” के नाम से लोकप्रिय हैं व पश्चिमी शास्त्रीय संगीत जॉर्ज पुल्लिन्कला से सीखा। 12 वर्ष की आयु में वह “दिल्ली स्कूल ऑफ़ म्यूजिक” में पियानो सीखने के लिए शामिल हो गयी। वह अपने सूफी शैली के गानों के लिए लोकप्रिय हैं। वह एम टीवी कोक स्टूडियो के तीनो सीजन में प्रदर्शित हुई हैं।

करियर

16 साल की उम्र में पहला बॉलीवुड गाना ‘ सजन मै हारी’ से चर्चित हुई। हर्षदीप कौर एक ऐसी अकेली बॉलीवुड सिंगर हैं जो दो रियलिटी शोज़ की विनर रह चुकीं हैं। कौर ने साल 2008 में एनडीटीवी इमेजिन के शो जूनून-कुछ कर दिखाने का में हिस्सा लिया था। यह एक ऐसा सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो था, जिसमे हिंदुस्तानी और पाकिस्तानी कंटेस्टेंट थे। इस शो में कौर ने कई सुफ़िआना परफॉरमेंस दी, उनकी परफॉरमेंस से प्रभावित होकर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने उन्हें ‘सूफी की सुल्तान’ का टाइटल तक दे डाला था।

हर्षदीप कौर को बॉलीवुड में सूफी गानों के लिए जानीं जातीं हैं। हर्षदीप बॉलीवुड में सभी बड़े संगीत निर्देशकों के साथ काम कर चुकीं हैं। हर्षदीप कौर बॉलीवुड में काफी पहले से सक्रीय थी थीं। लेकिन उन्हें पहचान रॉकस्टार के गाने ‘कतिया करूँ’ से मिली थी। इसके बाद उन्होंने यश चोपड़ा निर्देशित जब तक है जान का हीर गाना गाया जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। हर्षदीप बॉलीवुड में अब तक कई गानों में अपनी आवाज दे चुकीं हैं। सूफी की सुल्तान कही जाने वाने वाली  हर्षदीप चुनिंदा में है, जिन्होने किसी हॉलीवुड फिल्म के लिए गाना गाया है। ऑस्कर विजेता निर्देशक डैनी बॉयल की फिल्म ‘127 ऑवर्स’ में अपनी आवाज दी है।

पुरस्कार

  • दिलबरो गाने के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का आईफा और स्क्रीन अवॉर्ड मिला।
  • हर्षदीप कौर एमटीवी वीडियो गागा 2001 की भी विजेता रह चुकीं हैं।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close