Biography Hindi

हुकम सिंह की जीवनी – Hukam Singh Biography Hindi

हुकम सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ और हरियाणा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे। वे दो बार उप-मुख्यमंत्री और एक बार मुख्यमंत्री बने। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको हुकम सिंह की जीवनी – Hukam Singh Biography Hindi के बारे में बताएगे।

Read This -> औमप्रकाश चौटाला की जीवनी -Om Prakash Chautala Biography Hindi

हुकम सिंह की जीवनी – Hukam Singh Biography Hindi

हुकम सिंह की जीवनी

जन्म

उनका जन्म  1925 में हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव ढ़ाणी फौगट में एक जाट हिंदू परिवार में हुआ था। हुकम सिंह 1975-78 के दौरान भारतीय सेना में सूबेदार थे।

Read This -> भजन लाल की जीवनी – Bhajan Lal Biography Hindi

शिक्षा

हुकम सिंह की शिक्षा 10वी. तक ही हुई थी ।

करियर

आजादी से पहले ही उन्होने राजनीति में कदम रख दिया था। वे लगातार राम मनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण की विचारधारा से जुड़े रहे। आपातकाल के समय उन्हे 19 महीनों तक जेल में रहना पड़ा। 1977 में वे पहली बार विधायक चुने गये। इस समय के दौरान उन्हे मंत्री भी बनाया गया था। इसके बाद में उन्हे 1982 और 1987 में विधायक चुना गया। 17 जुलाई 1990 से 21 मार्च 1991 तक 248 दिनों के लिए तत्कालीन इनेलो में रहते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे। वे दो बार उप-मुख्यमंत्री और एक बार मुख्यमंत्री बने।

Read This -> मनोहर लाल खट्टर की जीवनी – Manohar Lal Khattar Biography Hindi

योगदान

हुकम सिंह ने युवाओं के लिए रोजगार, कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी और गाँवो का हर स्तर पर विकास, महिला सशक्तिकरण और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किया। जाटों के आरक्षण के लिए उन्होने लड़ाई शुरू की और 1991 में उन्होने “गुरनाम सिंह आयोग” का गठन किया।

Read This -> बंसी लाल की जीवनी – Bansi Lal Biography Hindi

मृत्यु

गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल में सांस की बीमारी के कारण 26 फरवरी 2015 को उनकी मृत्यु हो गई।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close