https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

जीतेन्द्र की जीवनी – Jeetendra Biography Hindi

एक भारतीय अभिनेता है जिन्होंने मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्मो में काम किया है इनका असली नाम रवि कपूर है जीतेंद्र बालाजी टेलीफिल्म्स बालाजी मोशन और एंटरटेंनमेंट के चेयरमेंन है. Jeetendra Biography Hindi

इन्होने अपने समय में 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है जीतेंद्र जानी-मानी टीवी सीरियल की हेड एकता कपूर और अभिनेता तुषार कपूर के पिता है.

Jeetendra Biography Hindi
Jeetendra Biography Hindi

जीतेन्द्र की जीवनी – Jeetendra Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नाम जीतेंद्र कपूर
अन्य नाम
 रवि कपूर
जन्म 7 अप्रैल 1942
जन्म स्थानअमृतसर , पंजाब
पिता का नाम अमरनाथ कपूर
माता का नाम कृष्णा कपूर
पत्नी का नाम शोभा कपूर
राष्ट्रीयता  भारतीय

जन्म और परिवार ;-

जीतेन्द्र का बचपन का नाम रवि कपूर था जिसे बाद में इन्होने परिवर्तित कर लिया. इनका जन्म 7 अप्रैल 1942 को मुम्बई में हुआ था. उनके पिता का नाम अमरनाथ कपूर है उनकी माँ का नाम कृष्णा कपूर है इनके पिता इमीटेशन ज्वेलरी का काम करते थे ये पंजाब के रहने वाले थे उनका जन्म भले ही पंजाब में हुआ हो परंतु इन्होंने अपना बचपन गिर्गौम , मुम्बई में बिताया है उनके पत्नीं का नाम शोभा कपूर है उनके दो बच्चे है एकता कपूर और तुषार कपूर. एकता कपूर जहा बालाजी टेलीफिल्म चलती है वही तुषार अपने पिता के सामान एक अभिनेता है.

अल्‍लु अर्जुन की जीवनी – Allu Arjun Biography Hindi

करियर ;-

जितेंद्र का एक अभिनेता के रुप सफल अभिनेता  है. जीतेन्द्र  ने अपने फिल्मे करियर में 1960 से लेकर 1990 तक लगभग 30 वर्षो तक काम किया है जब वे अपने पिता के बिजनेस के चलते ज्वेलरी का सप्लाई करने फिल्म इंडस्ट् गये तो वहा इन्हे शांताराम के द्वारा पसद किया गया.

और उनके लुक से  आकर्षित होकर इन्हे अपनी फिल्म नवरंग के लिए कास्ट करने का फेसला किया इस प्रकार इन्हे पहला मौक़ा 17 वर्ष की उम्र में 1959 में मिला इसके बाद इन्हे दूसरा बड़ा मौक़ा साल 1964 में फिल्म गीत गाया पत्थरी ने में वी शांताराम के ही द्वारा दिया गया

परतु इन्हे सफलता 1967 में फिल्म फज्र के द्वारा मिली फिल्म फर्ज के गाने मस्त बहारो का ये मौसम इनका सुपर हिट गाना था इसमें इनके स्टेप्स लोगों ने बहुत पसद किये और साथ ही इस गाने में उनके द्वारा पहला गया टीशर्ट और सफेल जूते उनका ट्रेड मार्क बन गये.

इसके बाद कांरवा और हमजोली जैसी फिल्मो में जितेन्द्र ने और गानों पर डांस किया और इनके डांस के ही करण बॉलीवुड में जंपिंग जैक नाम दिया गया.

जितेंद्र ने अपनी बेटी एकता कपूर द्वारा निर्देशित और निर्मित लोकप्रिय टीवी नाटक में ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में एक बूढ़े आदमी की भूमिका निभाई थी। जितेंद्र  ने अपने जिन्दगी में २०० से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close