https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

लालू प्रसाद यादव की जीवनी – Lalu Prasad Yadav Biography Hindi

लालू प्रसाद यादव (English – Lalu Prasad Yadav) एक भारतीय राजनेता, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री है। भारत के बिहार राज्य के राजनेता व राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष हैं। वे बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके है। लालू प्रसाद यादव का नाम चारा घोटाले जैसे भ्रष्टाचार के मामलों में भी आया। उन्हें बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में रांची स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की अदालत ने 3 अक्टूबर 2013 को पांच साल कारावास की सजा सुनाई और पच्चीस लाख रुपये के जुर्माने की सजा दी। वे दो महीने तक जेल में रहे जिसके बाद 13 दिसम्बर को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया। हाल ही में उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई।

लालू प्रसाद यादव की जीवनी – Lalu Prasad Yadav Biography Hindi

Lalu Prasad Yadav Biography Hindi
Lalu Prasad Yadav Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामलालू प्रसाद यादव
पूरा नाम, वास्तविक नाम
लालू प्रसाद यादव
जन्म11 जून 1948
जन्म स्थानफुलवरिया,गोपालगंज, बिहार
पिता का नाम
माता का नाम
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म
जाति

जन्म

लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 को बिहार के गोपालगंज में में फुलवरिया गाँव में एक किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम कुंदन राय तथा उनकी माता का नाम मराछिया देवी  था।

1 जून 1973 को उनका विवाह राबड़ी देवी से हो गया। उन दोनों के दो बेटे और सात बेटियां हैं। उनके बेटों के नाम तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव तथा उनकी बेटियों के नाम मिशा भारती, रोहिणी आचार्य, चंदा, रागिनी , धन्नू , हेमा और लक्ष्मी है।

शिक्षा

लालू प्रसाद यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोपालगंज से प्राप्‍त की और आगे की पढ़ाई के लिए पटना चले गए। पटना के बीएन कॉलेज से इन्‍होंने लॉ में स्‍नातक तथा राजनीति शास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई पूरी की। वे कॉलेज के समय से ही छात्र राजनीति में काफी सक्रीय थे। यहीं से उन्होंने राजनीति की मुख्यधारा में प्रवेश किया और जैसा की कहा जाता है बाकी एक इतिहास है।

राजनीतिक यात्रा

  • 1970 में, लालू ने पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ (PUSU) के महासचिव के रूप में छात्र राजनीति में प्रवेश किया, 1973 में इसके अध्यक्ष बने और 1974 में जय प्रकाश नारायण के ‘बिहार आंदोलन’ में शामिल हुए.
  • 1977 में, 29 साल की आयु में 6 वीं लोकसभा के लिए चुने गए।
  • 1980-1989 में, बिहार विधान सभा के सदस्य।
  • 1989 में, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता, सार्वजनिक उपक्रम समिति के संयोजक, पुस्तकालय समिति के अध्यक्ष और 9 वीं लोकसभा में निर्वाचित हुए।
  • 1990-1995 बिहार विधान परिषद के सदस्य।
  • वे 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे।
  • 1995-1998 बिहार विधान सभा के सदस्य।
  • 1997 में, राष्ट्रीय जनता दल का गठन।
  • 1998 में, 12 वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित हुए।
  • 1998-1999 गृह मामलों की समिति, सामान्य प्रयोजन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सदस्य रहे।
  • 2004 में, 14 वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और रेल मंत्री के रूप में नियुक्त किए गए।
  • 2009 में, 15 वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित हुए।

विवाद

  • 27 जनवरी 1996 में, लालू प्रसाद यादव को ” चारा घोटाला” मामलें में सीबीआई की विशेष अदालत ने दोषी ठहराया था और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसमें 950 करोड़ रुपए शामिल थे।
  • 5 अगस्त, 2004 में, लालू ने लालकृष्ण अाडवानी पर मोहम्मद अली जिन्ना को मारने की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया, और यहां तक कि उन्हें एक “अंतरराष्ट्रीय भगोड़ा” घोषित कर दिया।
  •  वर्ष 2005 में, लालू ने बिहार चुनावों में मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए ओसामा बिन लादेन के हमशक्ल का इस्तेमाल किया, और इसके लिए उनकी आलोचना की गई।
    लालू प्रसाद और ओसामा बिन लादेन के जैसा दिखने वाला व्यक्ति
  • 19 अगस्त 1998 में लालू और उनकी पत्नी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया गया था।
  •  1990 से 1994 तक बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में देवघर ख़जाने से धोखाधड़ी करने के लिए सीबीआई अदालत ने उन्हें साढ़े तीन साल की सजा सुनाई। 6 जनवरी 2018 को उन्हें जेल में भेज दिया गया।

जीवनी

संकर्षण ठाकुर अपने जीवन के आधार पर एक पुस्तक के लेखक हैं, द मेकिंग ऑफ लालू यादव, बिहार की अनमाकिंग; बाद में किताब को अद्यतन और पिकाडोइंडिया द्वारा “सुब्बलर साहिब: बिहार और मेकिंग ऑफ लालू यादव” के तहत पुनर्मुद्रित किया गया

तबीयत

लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को इलाज के लिए दिल्ली एम्स में शिफ्ट किया गया है. उन्हें डॉक्टरों ने निमोनिया की शिकायत बताई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लालू प्रसाद को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। रिम्स अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप लालू प्रसाद के वार्ड में पहुंच गये हैं। वहीं दो वर्ष से अधिक समय से लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद भी रिम्स पहुंच गये हैं। बताया गया है कि लालू प्रसाद में निमोनिया के लक्षण पाये गये हैं और उनकी छाती में संक्रमण है।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close