लारा दत्ता की जीवनी

लारा दत्ता एक भारतीय फिल्म अभिनेत्रीं हैं। उन्होंने 2000 में मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में फिल्म अंदाज से कदम रखा था। उसके बाद में उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया जैसे-मस्ती, नो एन्ट्री, काल, भागम-भाग, पार्टनर, हाउसफुल, और चलो दिल्ली। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको लारा दत्ता के जीवन के बारे में बताएगे।

लारा दत्ता की जीवनी

लारा दत्ता की जीवनी

जन्म

लारा दत्ता का जन्म 16 अप्रैल 1978 को उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद जिले में हुआ था। लारा के पिता का नाम एलके दत्त (पंजाबी)और उनकी माता का नाम जेनिफर दत्त (ऐंग्लो इंडियन) है। उनकी दो बहनें हैं जिंका नाम – सबरीना दत्त-चेरिल है। उनकी ऊंचाई 5 फीट 7 इंच (1.70 मी॰) है। लारा दत्ता ने 2011 में टेनिस खिलाडी महेश भूपति के साथ शादी के बंधन में बंध गयी।  उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम सायरा भूपति है ।

शिक्षा

1991 में लारा का परिवार उत्तर प्रदेश से बैंगलोर आकर बस आ गया। उसके बाद लारा ने पूरी शिक्षा बंगलौर में प्राप्त हुई। लारा ने बैंगलोर सेंट फ्रांसिस जेवियर गर्ल्स हाई-स्कूल से पढ़ाई की है।  लारा ने अर्थशास्त्र में स्नातक किया है।लारा दत्ता हिंदी-अंग्रेजी समेत पंजाबी,कन्नड़,फ्रेंच में भी पूर्ण पारंगत हैं।

करियर

लारा दत्ता ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘अंदाज’ से की थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा भी नजर आये थे।  फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर यह फिल्म बेहद सफल रही थी। साथ ही आलोचकों ने भी फिल्म में उनके अभिनय की बेहद सरहाना की थी। लारा को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अदाकारा के सम्मान से भी नवाजा गया था। उन्हें अपने हिंदी फ़िल्मी करियर में कई बार असफलता का मुंह देखना पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उसके बाद उन्होंने ‘मस्ती’ फिल्म से इंडस्ट्री में अपनी वापसी की।  इस फिल्म के बाद उन्होंने कल, नो एंट्री जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। उसके बाद उन्होंने कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया।
साल 2010 में उन्होंने विनय पाठक के साथ ‘चलो दिल्ली’ फिल्म की। जो दर्शको को ज्यादा पसंद नहीं आई । उसके बाद वह साजिद खान की मल्टी स्टारर फिल्म ‘हॉउसफुल’ में नजर आई।  इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई थी। लेकिन इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले लिया। और  फिर 2015 में वे अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘सिंह इज ब्लिंग’ से वापसी की । इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा एमी जैक्सन केके मेनन मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

फिल्म

सालफिल्मरोल
2003AndaazKajal
Mumbai Se Aaya Mera DostKesar
2004Khakee
MastiMonica Mehta
BardaashtAdvocate Payal
ArasatchiLara
Aan: Men at WorkKiran
2005InsanMeghna
ElaanSonia
JurmSanjana Malhotra
KaalIshika
No EntryKaajal
Dosti: Friends ForeverKajal Sharma
2006ZindaJenny Singh
Alag
Bhagam BhagMunni/Nisha/Aditi
FanaaZeenat
2007Jhoom Barabar JhoomAnaida Raza/Laila
PartnerNaina
Om Shanti OmHerself
2008JumboSonia (voice)
Rab Ne Bana Di JodiHerself
2009BilluBindiya
Do Knot DisturbDolly
BlueMona
2010HousefullHetal Patel
2011Chalo DilliMihika Banerjee
Don 2Ayesha
2013DavidNeelam
DavidGayathri
2015Singh Is BliingEmily
2016FitoorLeena Becker
AzharMeera Verma
2018Welcome To New YorkSophia

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*