https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

लैरी टेस्लर की जीवनी – Larry Tesler Biography Hindi

लैरी टेस्लर (English – Larry Tesler) अमेरिका के एक कम्प्यूटर वैज्ञानिक थे। वे कम्प्यूटर में मुख्य रूप से प्रयोग किये जाने वाले ‘कट’ (Cut), ‘कॉपी’ (Copy), ‘पेस्ट’ (Paste) यूजर इंटरफेस के खोजकर्ता थे।

लैरी टेस्लर की जीवनी – Larry Tesler Biography Hindi

 Larry Tesler Biography Hindi
Larry Tesler Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामलैरी टेस्लर
पूरा नाम, अन्य नाम
 Lawrence Gordon Tesler
जन्म24 अप्रैल 1945
जन्म स्थान न्यू यॉर्क
पिता का नाम
माता  का नाम
राष्ट्रीयता अमेरिकी
मृत्यु
17 फरवरी 2020
मृत्यु स्थान

जन्म

लैरी टेस्लर का जन्म 24 अप्रैल 1945 को न्यू यॉर्क में हुआ था। उनका पूरा नाम Lawrence Gordon Tesler था।

शिक्षा

लैरी टेस्लर ने स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की थी.

करियर

1973 में उन्होंने Xerox Palo Alto Research Center (PARC) ज्वाइन किया। वे कम्प्यूटर में मुख्य रूप से प्रयोग किये जाने वाले ‘कट’ (Cut), ‘कॉपी’ (Copy), ‘पेस्ट’ (Paste) यूजर इंटरफेस के खोजकर्ता थे। लैरी टेस्लर को यूजर इंटरफेस को लेकर कई बड़े रिसर्च के लिए जाना जाता है।

लैरी टेस्लर ने पीएआरसी (PARC) में टिम मॉट के साथ मिलकर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर तैयार किया था। इसी जिप्सी टेक्स्ट एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मेथड तैयार किया। यहीं से ही कट, कॉपी और पेस्ट इजाद हुआ। अपने CV में लैरी टेस्लर ने लिखा कि वह मोडलेस एडिटिंग और कट, कॉपी, पेस्ट के शुरुआती इन्वेंटर हैं। हालांकि उन्होंने CV में ये भी लिखा था कि उन्हें गलती से फादर ऑफ ग्राफिकल यूजर इंटफेस फॉर मैकिनतॉश कहा गया, लेकिन वो नहीं हैं। लैरी टेस्लर ने पीएआरसी में ही कट, कॉपी और पेस्ट का विकास किया। हालांकि बाद में ये कट, कॉपी और पेस्ट का कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और टेक्स्ट एडिटर्स के लिए आ गया।

निधन

लैरी टेस्लर का निधन 17 फरवरी 2020 को हुआ था।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close