https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Mark Zuckerberg Biography Hindi

मार्क जुकरबर्ग (English – Mark Zuckerberg) अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर, अमेरिकन उद्यमी और सामाजिक नेटवर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष है।

वे फेसबुक के CEO(Chief executive officer), मुख्य कार्यकारी तथा साथ ही को-फाउंडर भी हैं। वर्ष 2020 फरवरी में Forbes के अनुसार उनकी निजी संपत्ति $77. 8 बिलियन है।

मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Mark Zuckerberg Biography Hindi

Mark Zuckerberg Biography Hindi
Mark Zuckerberg Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नाममार्क जुकरबर्ग
पूरा नाममार्क एलियट ज़ुकरबर्ग
जन्म14 मई 1984
जन्म स्थानप्लेन्स, न्यू-यॉर्क
पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग
माता का नामकरेन केम्प्नेर
राष्ट्रीयता अमेरिकी
धर्म नास्तिक
जाति

जन्म

Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को प्लेन्स, न्यू-यॉर्क में हुआ था। उनका पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग है।

वे डेंटिस्ट उनके पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग जोकि एक डेंटिस्ट और उनकी माता का नाम करेन केम्प्नेर वो एक  मनोचिकित्सक है।

उनकी तीन बहने Randi, Donna और Arielle, न्यू-यॉर्क में ही बड़े हुए। जुकरबर्ग यहूदी में बड़े हुए।

उन्होने 19 मई 2012 को चाइनीज-वियतमान शरणार्थी की बेटी Priscilla Chan से विवाह किया।

Mark Zuckerberg
Mark Zuckerberg

1 दिसम्बर 2015 को जुकेरबर्ग ने अपने पहले बच्चे के जन्म को घोषित किया। जिसका नाम मक्सिमा चन जुकेरबर्ग “मैक्स” है।

शिक्षा

उन्होंने प्रोग्रामिंग तभी शुरू कर दिया था जब वह मिडिल स्कूल में थे। पहले से ही, ज़ुकरबर्ग कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने में मज़ा ले रहा था, विशेष रूप से संचार उपकरण और खेलों में।

Ardsley हाई स्कूल में उन्होंने ग्रीक रोमनिय भाषा साहित्य का अध्ययन किया था। और बाद माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें फिलिप्स एक्सेटर अकादमी, हैम्पशायर भेजा गया।

जहा विज्ञान और साहित्यिक अभ्यास में उन्हें कई पुरस्कार भी मिले, एक कॉलेज पत्र में जुकेरबर्ग ने यह कहा था की वे अच्छी तरह से फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन और प्राचीन ग्रीक पढ़ और लिख सकते है।

हाई स्कूल की शिक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया, जहाँ वह एकयहूदी बिरादरी,अल्फा एप्सिलोन में भर्ति हुए। वह कॉलेज में, महान कविता जैसे “द लिअड” से पंक्तियों पड़ने के लिए जाने जाते थे।

फेसबुक की स्थापना

ज़ुकरबर्ग ने अपने हार्वर्ड छात्रालय के कमरे से 4 फरवरी 2004 को फेसबुक का प्रारंभ किया। फेसबुक का विचार उसे अपने फिलिप्स एक्सेटर अकादेमी के दिनों से, जैसे अधिक कालेजों और स्कूलों, वार्षिक छात्र निर्देशिका सभी विद्यार्थियों, संकाय और स्टाफ के हेद्शोट तस्वीरों के साथ प्रकाशन करने की लम्बे समय की परंपरा से परिचित हुआ था “फेसबुक । ” जैसे कॉलेज में, ज़ुकरबर्ग की फेसबुक “हार्वर्ड थिंग “, शुरू हुआ, तब ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक को अन्य स्कूलों में प्रसार करने का निश्चय किया और अपने रूममेट डस्टिन मोस्कोवित्ज़ के मदद से समर्थन प्राप्त किया। उन्होंने पहले उसे स्टानफोर्ड, डार्टमाउथ कोलम्बिया, कोर्नेल और येल में प्रसार किया, और हार्वर्ड के सामाजिक संपर्कों के साथ अन्य स्कूलों में प्रसार किया।

कैलिफोर्निया को स्थलांतर

ज़ुकरबर्ग मोस्कोवित्ज़ और अन्य दोस्तों के साथ पालो आल्टो, कैलिफ़ोर्निया चले गए। उन्होंने एक छोटा सा घर पट्टे पर लिया जो उनका पहला ऑफिस करके उपयुक्त हुआ। ग्रीष्म काल में, ज़ुकरबर्ग पीटर थिएल से मिले जिसने उनके कंपनी में पूँजी लगाया। उनका पहला ऑफिस उन्हें 2004 के ग्रीष्म कल में मिला। ज़ुकरबर्ग के अनुसार, समूह ने पतझड़ के समय में हार्वर्ड वापस जाने का फैसला किया अंत में कैलिफोर्निया में रुकने का निश्चय किया। आज के तारिक तक, वह विद्यार्थी बनके कॉलेज वापस नहीं आया।

समाचार फ़ीड

5 सितंबर  2006 को, फेसबुक ने समाचार फीड प्रारंभ किया, अपने मित्र साईट पे क्या कर रहे थे दिखने का एक उतपादन। ज़ुकरबर्ग की टीका की गयी जैसे क़ि कईयों ने समाचार फीड अनावश्यक और साइबर्सटाकिंग का एक वस्तु की भांति दिखा।

संसार की दूसरी सबसे बिजी वेबसाइट

फेसबुक इंक. एक अमेरिकी मल्टीनेशनल इंटरनेट कॉरपोरेशन है, जो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट facebook चलाता है इसका मुख्यालय मेनलो पार्क कैलिफ़ोर्निया में है । facebook सबसे ज्यादा पुरानी नहीं है और इसे फरवरी 2004 में शुरू किया गया था कंपनी की अधिकांश आमदनी विज्ञापनों से होती है । और 2011 में एशिया मध्य में 3. 71 अरब डॉलर थी इसमें 3539 कर्मचारी काम करते थे और 15 देशों में इसके कार्यालय है facebook google के बाद संसार की सबसे व्यस्त वेबसाइट है, लोग हर महीने facebook पर 700 अरब मिनट से भी अधिक समय बिताते है ।

भारत में पहला एशियाई ऑफिस

2010 में उन्होने एशिया में अपना पहला ऑफिस हैदराबाद, भारत में खोला। मई 2012 में फेसबुक के 90 करोड सक्रिय सदस्य थे, जिनमें से अधिकतर मोबाइल के जरिए फेसबुक पर जाते हैं। 2011 में भारत में इसकी 2.3 करोड़ सदस्य है जनवरी 2011 में फेसबुक ने fb। com डोमेन को 85 लाख डॉलर में खरीद लिया । Facebook की लोकप्रियता को देखते हुए इसके शुरूआती वर्षों पर 2010 में “The Social Network” नामक फिल्म भी बनी ।

Mark Zuckerberg or Narendra Modi
Mark Zuckerberg or Narendra Modi

पुरस्कार

26 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग को अमरीकी पत्रिका टाइम ने 2010 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है, सी लिंडबर्ग (1927) के बाद सबसे युवा व्यक्ति है।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

One Comment

  1. मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Mark Zuckerberg Biography Hindi
    दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी छोटी सी उम्र में ही बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लेते है। एक ऐसा शख्स है जिसने लोगो की सोच को बदल कर रख दिया है और अपनी छोटी सी उम्र में इतना बड़ा काम किया है। जिसने लोगो को एक साथ जोड़कर रखा हुआ है। उस शख्स का नाम है Mark Zuckerberg .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close