जीवनी हिंदी

मिर्जा गालिब की जीवनी – Mirza Ghalib Biography Hindi

आज इस मिर्जा गालिब की जीवनी – Mirza Ghalib Biography Hindi के बारे में बताएगे।

मिर्जा गालिब की जीवनी – Mirza Ghalib Biography Hindi

 

मिर्जा गालिब मुगल काल के उर्दू भाषा और फारसी भाषा के कवि थे।

वो उर्दू भाषा के महान शायर थे।

वे उर्दू भाषा के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली कवियों में से एक हैं। 

जन्म

मिर्जा गालिब का जन्म 27 दिसंबर 1796 में आगरा के काला महल में हुआ थे। उनके पिता का नाम मिर्जा अब्दुल्ला बेग खान था और उन्होने लखनऊ के नवाब के यहाँ लाहौर, दिल्ली और जयपुर काम किया।

उनके दादाजी का नाम उनके दादाजी, मिर्जा कूकन बेग खान था।  उनके पिता मिर्ज़ा अब्दुल्ला बेग खान की 1803 में अलवर में हुई लड़ाई में मृत्यु हो गई। 13 वर्ष की आयु में उनका विवाह नवाब ईलाही बख्श की बेटी उमराव बेगम से हो गया था।

विवाह के बाद वह दिल्ली आ गये थे जहाँ उनकी तमाम उम्र बीती। अपने पेंशन के सिलसिले में उन्हें कोलकाता कि लम्बी यात्रा भी करनी पड़ी थी, जिसका ज़िक्र उनकी ग़ज़लों में जगह–जगह पर मिलता है।

शिक्षा

ग़ालिब की प्रारम्भिक शिक्षा के बारे मेंस्पष्ट रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन ग़ालिब के अनुसार उन्होने 11 वर्ष की अवस्था से ही उर्दू एवं फ़ारसी में गद्य तथा पद्य लिखना आरम्भ कर दिया था।

उन्होने अधिकतर फारसी और उर्दू में पारम्परिक भक्ति और सौन्दर्य रस पर रचनाये लिखी जो गजल में लिखी हुई है। उन्होंने फारसी और उर्दू दोनो में पारंपरिक गीत काव्य की रहस्यमय-रोमांटिक शैली में सबसे व्यापक रूप से लिखा और यह गजल के रूप में जाना जाता है।

Read This -> चंदबरदाई की जीवनी – Chand Bardai Biography Hindi

खिताब – मिर्जा गालिब की जीवनी

1850 में शहंशाह बहादुर शाह ज़फ़र द्वितीय ने मिर्ज़ा गालिब को दबीर-उल-मुल्क और नज़्म-उद-दौला के खिताब से नवाज़ा। इसके बाद में उन्हे मिर्ज़ा नोशा का खिताब भी मिला।

वे शहंशाह के दरबार में एक महत्वपूर्ण दरबारी थे। उन्हे बहादुर शाह ज़फर द्वितीय के ज्येष्ठ पुत्र राजकुमार फ़क्र-उद-दिन मिर्ज़ा का शिक्षक भी नियुक्त किया गया। वे एक समय में मुगल दरबार के शाही इतिहासविद भी थे।

रचनाएँ

Read This -> जनकवि नागार्जुन की जीवनी – Nagarjun Biography Hindi

पुस्तकें

मृत्यु – मिर्जा गालिब की जीवनी

15 फरवरी 1869  को उनकी मृत्यु हो गई।

इसे भी पढ़े – मयंक वेद की जीवनी – Mayank Ved Biography Hindi

Exit mobile version