Biography Hindi

नीता अंबानी की जीवनी – Nita Ambani Biography Hindi

नीता अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की पत्नी है. इनका जन्म 1 नवंबर 1963 को  मुंबई, भारत हुआ. उनकी पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल (बिरला समूह के वरिष्ठ अधिकारी) और उनकी माँ का नाम पूर्णिमा दलाल है. जोकि एक हाउसवाइफ है. इनका जन्म एक मध्यम परिवार में हुआ.

नीता अंबानी की जीवनी – Nita Ambani Biography Hindi

नीता अंबानी की जीवनी
नीता अंबानी की जीवनी

संक्षिप्त विवरण

नाम नीता अंबानी
अन्य नाम
     —-
जन्म 1 नवंबर 1963
जन्म स्थान मुंबई, भारत
पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल
माता का नाम पूर्णिमा दलाल
पति का नाम मुकेश अंबानी
राष्ट्रीयता  भारतीय

परिवार और करियर

नीता अंबानी जाने माने व्यक्ति मुकेश अंबानी की पत्नी है. इनका जन्म  1 नवंबर 1963 को  मुंबई, भारत में एक मध्यम परिवार में हुआ. इनकी माँ का नाम पूर्णिमा दलाल है और इनके पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल है. इनके पिता जी बिरला समूह के वरिष्ठ अधिकारी है. नीता अंबानी धीरूभाई अंबानी की पुत्रबधु है धीरूभाई अंबानी के नाम पर एक स्कूल भी है जिसके संस्थापक नीता अम्बानी है. नीता अंबानी को 4 अगस्त 2016 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुई. नीता अंबानी क्रिकेट टीम- मुंबई इंडियंस की मालकिन हैं. इनके तीन बच्चे है दो लड़की एक लड़का – लड़की का नाम ईशा अंबानी और लड़के का नाम आकाश अम्बानी और अनंत अम्बानी है.

शिक्षा

नीता अम्बानी एक माध्मिक परिवार से है इनकी प्राथमिक शिक्षा रोज मैनर गार्डन से की. इनकी आगे की पढ़ाई नारसी मोन्जी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत से की. इनकी पढ़ाई के साथ साथ नृत्य करने का शोक है. शादी के बाद ये स्कूल में टीचर रही. इसके बाद धीरूभाई अंबानी स्कूल की संस्थापक  बनी.

पुरस्कार

नीता अम्बानी को निम्नलिखित पुरस्कार से सम्मानित किआ गया है- 2005 में, उन्हें इंटरनेशनल वुमन डे पर भारत नारी शक्ति संगठन की ओर से समाज सेवा विश्व भूषण की उपाधि प्राप्त हुई हैं।, ‘समाज सेवा विश्व भूषण’, ‘जेंट इंटरनेशनल अवार्ड’ , ‘बिज़नेस की सबसे प्रभावशाली महिला’ , ‘सबसे धनी महिला’ , ‘सबसे प्रभावशाली महिला उद्योगपति’  और ‘लाइफ स्टाइल आइकॉन ऑफ़ द इयर 2013′ दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close