Biography Hindi

पुनीत इस्सर की जीवनी – Puneet Issar Biography Hindi

पुनीत इस्सर (English – Puneet Issar) भारतीय अभिनेता और निर्देशक थे। 1983 में फिल्म कुली की अभिनय की शुरुआत की। हालांकि व्यापक पहचान 1988 में महाभारत धारावाहिक के दुर्योधन के किरदार से मिली। उनके कम को काफी सराहा गया।

वे रेडी, सनम बेवफा, पुराना मंदिर और बॉर्डर जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं। पुनीत इस्सर रियलटी शो बिग बॉस में भी नजर आए। हिंदी के साथ ही पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, मराठी और कन्नड फिल्मों में भी काम किया।

पुनीत इस्सर की जीवनी – Puneet Issar Biography Hindi

Puneet Issar Biography Hindi
Puneet Issar Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामपुनीत इस्सर
पूरा नामपुनीत इस्सर
जन्म 12 सितंबर 1958
जन्म स्थानअमृतसर, पंजाब, भारत
पिता का नामसुदेश इस्सर
माता का नाम
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म
जाति

जन्म

Puneet Issar का जन्म 12 सितंबर 1958 को अमृतसर, पंजाब में हुआ था। पुनीत के पिता सुदेश इस्सर हैं, जोकि हिंदी सिनेमा में फिल्म निर्देशक रह चुके हैं।

पुनीत की शादी दीपाली से हुई है। पुनीत की दो संतान हैं जिनका नाम निवृति (बेटी ) और सिद्धांत (बेटा) है।

करियर

Puneet Issar ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1983 में फिल्म कूली से की, इस फिल्म में उन्होंने विलेन की भूमिका निभाई थी। पुनीत ने अपने फिल्मी एक्टिंग करियर में करीबन 150 से ज्यादा फिल्मों में विलेन की भूमिका निभा चुके हैं। बेहतरीन फिल्मों में अभिनय करने के अलावा पुनीत ने कुछ बेहद ही शानदार फिल्मों का निर्देशन किया है जिसमे गर्व: प्राइड एंड ऑनर, पुराना मंदिर आदि जैसी फिल्में शामिल हैं।

इनकी सबसे अधिक ख्याति प्राप्त अदायगी बी आर चोपड़ा के महाभारत धारावाहिक में दुर्योधन के चरित्र के रूप में थी। उसके अलावा उन्होने सलमान खान द्वारा अभिनीत फ़िल्म गर्व (2004) का भी निर्देशन किया है.

विवादित घटना

1983  में फ़िल्म कुली की शूटिंग के दौरान एक स्टंट में उनके हाथो अमिताभ बच्चन को गंभीर चोट लग गयी थी। हालाँकि इन्होने हमेशा कहा है की चोट इनके हाथ से न लग के अमिताभ के पीछे रखे लकड़ी के पटरे से लगी थी, फिर भी काफी दिनों तक पुनीत को प्रेस और अमिताभ के प्रशंसकों का गुस्सा झेलना पड़ा था। हालात इतने बुरे थे की इन्हे धमकी और नफरत भरे पत्र भी मिला करते थे।

मगर अस्पताल में अमिताभ बच्चन ने इनको ढाढस बंधाया और बहुत प्यार से कहा, “पुनीत इसमें आपकी कोई गलती नहीं, और मुझे मालूम है की अपने ये जान बूझ के नहीं किया था.” इतना ही नहीं बहुत कमज़ोर हो चुके अमिताभ बच्चन ने स्वयं इनके साथ बाहर आकर प्रशंसकों से अनुरोध किया की पुनीत के ऊपर व्यर्थ का गुस्सा न निकालें। करीब करीब  6 वर्ष तक बॉलीवुड से लगभग बहिष्कृत पुनीत को बी आर चोपड़ा ने अपने पौराणिक धारावाहिक महाभारत में दुर्योधन का किरदार निभाने को दिया. यही किरदार इनके मील के पथ्थर की तरह साबित हुआ।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close