https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

राजपाल यादव की जीवनी – Rajpal Yadav Biography Hindi

राजपाल यादव हिंदी फिल्म के हास्य अभिनेता है जो कि हिंदी सिनेमा में अपने कॉमिक रोल्स के कारण जाने जाते । राजपाल यादव ने सुपरस्टार अभिनेताओ में अपना नाम दर्ज करवा दिया है। Rajpal Yadav Biography Hindi

राजपाल हिंदी सिनेमा में आपने कॉमिक रोल के लिए बहुत ही पसद किया गया उनका अभिनय को लोगों को बहुत पसद आता है।

Rajpal Yadav Biography Hindi
Rajpal Yadav Biography Hindi

राजपाल यादव की जीवनी – Rajpal Yadav Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नाम  राजपाल यादव
अन्य नाम  राजपाल
जन्म  16 मार्च 1971
जन्म स्थान कुंद्रा, शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
भाई का नाम इन्द्रपाल
गृहनगर का नाम कुंद्रा, शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
पत्नी का नाम राधा यादव
बच्चो का नाम
 मोनी , हनी
राष्ट्रीयता   भारतीय

जन्म और परिवार :-

राजपाल यादव का जन्म 16 मार्च 1971 को शाहजहांपुर ,उत्तर प्रदेश ,भारत में हुआ था राजपाल यादव विवाहित है इनकी पत्नी का नाम राधा यादव है इनके दो बेटीयाँ है जिनका नाम मोनी और हनी है इनका एक भाई भी है उनका नाम इन्द्रपाल है।

पढ़ाई :-

उनकी स्कूल पढ़ाई शाहजहांपुर से हुई थी वे शाहजहांपुर थियेटर से जुड़ हुए थे जहा पर उन्होंने कई नाटक किए इसके बाद 1992-94 के दौरान वे लखनउ के भारतेदु नाटय एकेडमी में थियेटर टेनिग के लिए आ गए वहा दो साल का कोर्स करने के बाद 1994-97 के दौरान वे दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा चले गए इसके बाद वे 1997 में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए मुबई आ गए ।

सिद्धू मूसे वाला की जीवनी -Sidhu Moose Waala Biography in Hindi

करियर:-

उन्होंने दूरदर्शन के टेलीविज़न सीरियल मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल में अभिनय किया। इस के बाद उन्होंने कॉमिक रोल को ज्यादा ध्यान दिया। इस के बाद उन्होंने फिल्म प्यार तूने क्या किया में अभिनय किया इस के बाद वे हिंदी फिल्मो के मुख्य हास्य कलाकार बन गए।

हगामा,रेस अगेस्ट टाइम , चुप चुप के , गरम मसला , फिर हेराफेरी ,ढोल जैसी फिल्मो में उन्होंने दर्शकों को खूब लोटपोट किया।कॉमिक रोल के अलावा उन्होंने कई फिल्मो में अग्रणी अभिनेता के तोर पर केैरेक्टर रोल्स भी किए ।

जैसे में माधुरी दीक्षित बनना चाहती हु ,लेडीज टेलर , रामा रामा क्या है ड्रामा , हेलो हम लल्लन बोल रहे है आदि फिल्म जगल में निभाए गए उनके निगेटिव रोल भी किया जो कि सुपरहिट साबित हुई ।

पुरस्कार :-

साल 2000 में रिलीज हुई इस फिल्म ने राजपाल को एक नयी पहचान तो दिलाई ही साथ ही उनके द्वारा निभाये सिप्पा के किरदार के लिए उन्हें बेस्ट नेगेटिव रोल के स्कीन अवोर्ड से सम्मानित भी किया गया .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close