Biography Hindi

रंजीत रंजन की जीवनी – Ranjeet Ranjan Biography Hindi

Ranjeet Ranjan भारत के चौदहवीं लोकसभा के सदस्य हैं वे बिहार के सुपौल लोकसभा क्षेत्र से चुनकर आये हैं एवं संसद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधि हैं। अपनी शादी के एक साल बाद ही 1995 में रंजीत ने विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन वे हार गई थीं।

रंजीत ने पहली बार लोकसभा चुनाव 2014 में जीता था। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको रंजीत रंजन की जीवनी – Ranjeet Ranjan Biography Hindi के बारे में बताएगे।

रंजीत रंजन की जीवनी – Ranjeet Ranjan Biography Hindi

रंजीत रंजन की जीवनी - Ranjeet Ranjan Biography Hindi

जन्म

रंजीत रंजन का जन्म 7 जनवरी 1974 को रीवा, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री रिपुदमन सिंह रैना तथा उनकी माता का नाम श्रीमती नरिंदर कौर रैना है।

उन्होंने राजनेता राजेश रंजन से विवाह किया, जिन्हें पप्पू यादव के रूप में जाना जाता है।

उनका एक बेटा जिसका नाम सार्थक है और एक बेटी है।

शिक्षा

रंजीत रंजन ने 12th तक की शिक्षा प्राप्त की।

राजनीतिक करियर

  • 1995 वे विधानसभा चुनाव लड़कर राजनीति में असफल रहीं, लेकिन अपने पति राजेश रंजन के लिए प्रचार अभियान में सक्रिय रहीं, जो लोकसभा के सांसद हैं।
  • 2004 उन्होंने 14 वीं लोकसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नए संकल्प के साथ चुनाव लड़ा और सहरसा सीट पर जीत हासिल की। उन्होंने जदयू के दिनेश चंद्र यादव को 30,787 मतों के अंतर से हराया।
  • 2009 उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में सुपौल निर्वाचन क्षेत्र से आम चुनाव लड़ा और हार गईं।
  • 2014 वे सुपौल से लोकसभा में दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए फिर से चुनी गईं। उन्होंने जेडीयू के दिलेश्वर कामायत को 59,672 मतों के अंतर से हराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close