Biography Hindi

रिया चक्रवर्ती की जीवनी – Rhea Chakraborty Biography Hindi

रिया चक्रवर्ती (English – Rhea Chakraborty) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। उन्होने अपने करियर की शुरुआत 2012 में तेलुगु फिल्म तुनिगा तुनिगा से की। हाल ही में वे सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर विवादों से घिरी हुई है।

रिया चक्रवर्ती की जीवनी – Rhea Chakraborty Biography Hindi

Rhea Chakraborty Biography Hindi
Rhea Chakraborty Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामरिया चक्रवर्ती
पूरा नामरिया चक्रवर्ती
जन्म1 जुलाई 1992
जन्म स्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नामइन्द्रजीत चक्रवर्ती
माता का नामसंध्या चक्रवर्ती
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म
हिन्दू
जाति
बंगाली

जन्म

Rhea Chakraborty का जन्म 1 जुलाई 1992 को पुणे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।  उनके पिता का नाम इन्द्रजीत चक्रवर्ती है। उनके पिता एक भारतीय आर्मी ऑफिसर है।उनकी माता का नाम संध्या चक्रवर्ती  है।

रिया चक्रवर्ती 2019 से बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ रिलेशनशिप में थी।

शिक्षा

उन्होंने आर्मी पब्लिक स्कूल अंबाला कैंट से अपनी स्कूली शिक्षा की।

करियर

Rhea Chakraborty ने अपने करियर की शुरुआत 2009 में छोटे पर्दे के एमटीवी रियलिटी शो टीवीएस स्कूटी Teen Diva से की थी। वह इस शो की विजेता तो नहीं बन सकी और रनरअप बनकर उन्हें संतोष करना पड़ा। उसके बाद वह एमटीवी के कई शोज को होस्ट करती नजर आईं। इसके बाद रिया ने ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए ऑडिशन दिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। ये वही फिल्म है जिसमें अनुष्का शर्मा नजर आईं थीं। रिया आयुष्मान खुराना के साथ म्यूजिक एलबम ‘ओए हीरिये’ में भी नजर आ चुकी हैं।

उन्होंने 2012 में तेलुगु फिल्म तुनिगा तुनिगा के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। 2013 में, उन्होंने बॉलीवुड में मेरे डैड की मारुति के साथ जैसलिन के रूप में शुरुआत की। 2014 में, उन्होंने सोनाली केबल में सोनाली का किरदार निभाया।

2017 में, वह वाईआरएफ के बैंक चोर में दिखाई दीं। उन्होंने हाफ गर्लफ्रेंड (फ़िल्म) में कैमियो भी किए।

फिल्में

  • 2012 तुनिगा तुनिगा
  • 2013 मेरे डैड की मारुति
  • 2014 सोनाली केबल
  • 2017 दोबारा: सी योर ईविल
  • 2017 हाफ गर्लफ्रेंड
  • 2017 बैंक चोर
  • 2018 जलेबी
  • 2020 चेहेरे

विवाद

16 जुलाई को रिया चक्रवर्ती ने खुद को सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड के रूप में इंट्रोड्यूस किया और गृह मंत्री अमित शाह से सीबीआई जांच की मांग की हालांकि इस मांग को खारिज करते हुए कहा की मुंबई पुलिस इस केस की अच्छी तरह जांच करने में समर्थ है। लेकिन 5 अगस्त 2020 केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत केस में सीबीआई जांच की अनुमति दे दी।

Rhea Chakraborty ने सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम सुरक्षा की मांग की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग को ख़ारिज कर दिया है।

7 अगस्त 2020 को ED के दफ्तर में अपना बयान दर्ज कराने पहुँची रिया चक्रवर्ती। बता दें रिया चक्रवर्ती की ओर से पहले मना कर दिया गया था कि वह ईडी दफ्तर बयान दर्ज करवाने नहीं आ पाएंगी। उन्होंने आग्रह किया था कि बयान दर्ज करवाने के लिए समय सीमा बढ़ा दी जाए। लेकिन ED ने उनके द्वारा बयान की रिकॉर्डिंग सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई तक टालने के अनुरोध को खारिज कर दिया, इसके चलते एक्ट्रेस को बयान दर्ज करवाने पहुंचना पड़ा, रिया के अलावा उनके भाई शौविक से भी ED ने पूछताछ की है। देर चली इस पूछताछ में रिया ने सुशांत से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब सही से नहीं दिया जिसके चलते रिया को दोबारा 10 अगस्त को ED ने पूछताछ के लिए फिर बुलाया गया, ये पूछताछ लगभग 10 घंटे तक चली, जिसमे रिया से उनकी प्रॉपर्टी और बैंक बैलेंस को लेकर पूछताछ हुई है आपको बता दें सुशांत के पिता ने रिया पर सुशांत के 15 करोड़ रुपये जब्त करने का आरोप लगाया है।

ED से पूछताछ के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत केस को सीबीआई जांच का आदेश दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद रिया चक्रवर्ती ने इस पर कहा की सच्चाई नहीं बदलेगी।

जैसे अभी तक वो हर जांच में सहयोग दे रही थी वैसे ही वो आगे भी सहयोग देंगी।

फ़िलहाल अब ये मामला सीबीआई के पास है और सीबीआई टीम ने बहुत ही तेजी के साथ अपनी जांच शुरू कर दी है, ED के बाद, सीबीआई टीम इस पूरे मामले में अब रिया से पूछताछ कर रही है। सीबीआई अब तक, रिया से 3 बार पूछताछ कर चुकी है।

रिया के बाद उनके पिता और भाई शौविक से भी पूछताछ जारी है।

बता दें, ड्रग एंगल आने के बाद इस केस में रिया और उसके भाई शौविक का नाम सामने आया, जिसके बाद NCB ने रिया चक्रवर्ती और सैमुएल मिरांडा के घर पर भी छापा मारा के शौविक और सैमुएल की गिरफ्तारी की ।

ड्रग एंगल में हुए खुलासे के बाद NCB ने रिया से लगातार 3 दिन तक पूछताछ कर रही थी, जिसके बाद तीसरे दिन (8 सितम्बर 2020) को NCB ने रिया चक्रवती को गिरफ्तार कर लिया है।

25 जुलाई को सुशांत के पिता ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रबोर्ती समेत 5 लोगों पर गंभीर आरोप लगाते हुए पटना पुलिस के पास FIR दर्ज कराई है, आपको बता दें ये आरोप धोखाधड़ी, चोरी, गलत तरीका अपनाना, आपराधिक विश्वासघात और सुशांत के पैसे हड़पने से संबधित है।

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले से जुड़े ड्रग्स केस में आज लगातार तीसरे दिन लंबी पूछताछ के बाद एनसीबी ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया है। कुछ देर में आधिकारिक एलान किया जाएगा। अब रिया चक्रवर्ती को मेडिकल टेस्ट के लिए लाया जाएगा। इसके बाद रिया को अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया जाएगा। जहां एनसीबी उनके रिमांड की मांग करेगी।

एनसीबी ने रिया से रविवार को छह घंटे और सोमवार को आठ घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान एनसीबी ने उनके छोटे भाई शौविक चक्रवर्ती (24), राजपूत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा (33) और राजपूत के निजी स्टाफ सदस्य दीपेश सावंत से आमना-सामना कराया।

गौरतलब है कि एजेंसी को मोबाइल फोन चैट रिकॉर्ड और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डेटा हासिल हुआ था जिसमें प्रतिबंधित मादक पदार्थ की खरीद में इन लोगों की संलिप्तता सामने आई थी। एनसीबी ने पिछले कुछ दिनों में मामले की जांच के दौरान इन तीनों को गिरफ्तार किया है।

इससे पहले रिया से प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई भी पूछताछ कर चुकी हैं। रिया ने कई इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने खुद कभी मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया है। उन्होंने दावा किया था कि सुशांत सिंह राजपूत मारिजुआना का सेवन करते थे।

सूत्रों के मुताबिक आज रिया ने कबूल किया कि उन्होंने ड्रग्स का सेवन किया है। एजेंसी ने अंजू केशवानी नाम के एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया। कैजन इब्राहीम से पूछताछ के दौरान केशवानी का नाम सामने आया था। कैजन को मामले में पहले गिरफ्तार किया गया था।

एजेंसी ने रविवार को केशवानी के ठिकानों पर छापेमारी कर कथित तौर पर हशीश, एलएसडी, मारिजुआना और कुछ नकद भी बरामद किया था।

एनसीबी ने अब तक इस मामले में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से सात इस जांच से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं जबकि दो को उसने एनडीपीएस कानून की धाराओं के तहत जांच शुरू होने के बाद गिरफ्तार किया। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को उनके बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में मृत मिले थे।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close