Biography Hindi

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी – Robert Vadra Biography Hindi

रॉबर्ट वाड्रा एक भारतीय व्यापारी और प्रियंका गांधी के पति हैं। वह सोनिया गांधी के दामाद और राहुल गांधी के बहनोई हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी – Robert Vadra Biography Hindi के बारे में बताएंगे.

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी – Robert Vadra Biography Hindi

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी

जन्म

वाड्रा का जन्म 18 मई 1969 को  उत्तर प्रदेश , मुरादाबाद में हुआ था । उनके पिता का नाम राजेंद्र वाड्रा और माता का नाम मौरीन वाड्रा है। राजेंद्र वाड्रा उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के रहने वाले थे, उनकी मां मौरीन (नी मैकडॉनग) स्कॉटिश मूल की  निवासी थीं। राजेंद्र सिविल लाइंस, मुरादाबाद का निवासी था और पीतल और लकड़ी के हस्तशिल्प व्यवसाय चलाता थे। उनका परिवार मूल रूप से सियालकोट, पश्चिम पंजाब का है और राजेंद्र के पिता विभाजन के समय भारत चले गए थे। रॉबर्ट वाड्रा के भाई रिचर्ड वाड्रा ने आत्महत्या करने के बाद रॉबर्ट ने अपने संबंधों को तोड़ दिया और उनकी बहन मिशेल की 2001 में एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई। उनके पिता की  भी मृत्यु “रहस्यमय परिस्थितियों” के तहत हुई थी।

शिक्षा

रॉबर्ट वाड्रा केवल उच्च विद्यालय में शिक्षित है। वाड्रा की मुलाकात प्रियंका गांधी से तब हुई थी जब वह 13 साल की थीं और उन्होंने 1997 में शादी की थी। उनके दो बच्चे हैं।

विवाद

अक्टूबर 2011 में, उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर 65 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण लेने और राजनीतिक एहसान के बदले में DLF Limited से ज़मीन पर भारी सौदेबाज़ी का आरोप लगाया था। डीएलएफ ने जवाब दिया कि उन्होने वाड्रा के साथ एक निजी उद्यमी के रूप में डील की थी, जो लोन बिजनेस एडवांस था, जो व्यापार के प्रचलन के अनुसार, वाड्रा से खरीदी गई जमीन का भुगतान करने के लिए दिया गया था,  कंपनी ने उसे रियायती मूल्य पर जमीन नहीं बेची और यह कि कोई भी समर्थक नहीं हुआ। कई रिपोर्टों में वाड्रा के स्वामित्व वाली कंपनियों की बैलेंस-शीट की सत्यता पर सवाल उठाया गया है, जो दावा करती हैं कि कॉर्पोरेशन बैंक से 7.94 करोड़ का ओवरड्राफ्ट प्राप्त हुआ है। कॉर्पोरेशन बैंक ने उस राशि को ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करने से कभी इनकार किया है।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close