सारा अली खान की जीवनी – Sara Ali Khan Biography Hindi

Spread the love

सारा अली खान एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री है। उन्होंने दिसंबर 2018 में रिलीज़ हुई रोमांटिक ड्रामा फिल्म केदारनाथ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। सारा अली खान ने अपनी पहली फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के साथ सह-अभिनय किया है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको सारा अली खान की जीवनी – Sara Ali Khan Biography Hindi के बारे में बताएगे।

सारा अली खान की जीवनी – Sara Ali Khan Biography Hindi

सारा अली खान की जीवनी - Sara Ali Khan Biography Hindi

जन्म

सारा अली ख़ान का जन्म 12 अगस्त 1993 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में हुआ था। सारा अली खान पिता का नाम सैफ़ अली ख़ान और उनकी माता का नाम अमृता सिंह है। अमृता सिंह, सैफ़ अली ख़ान की पहली पत्नी है।   सैफ अली खान बॉलीवुड में छोटे नवाब के नाम से जाने जाते हैं। सारा की मां अमृता सिंह भी बॉलीवुड की 80 के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेसस में शुमार रह चुकी है। सारा के माता-पिता का तलाक वर्ष 2004 में हो गया था।

सारा की सौतेली मां करीना कपूर है, जो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार है। करीना और सारा के रिश्ते हमेशा से ही अच्छे रहे हैं। सारा के सगे भाई नाम इब्राहिम अली खान है और उनके स्टेप ब्रदर का नाम तैमूर अली खान है।

शिक्षा

सारा ने 2016 में कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

हाइट

सारा अली खान की हाइट 5 फीट 4 इंच है।

वजन

सारा अली खान का 50 कि० ग्रा० है।

करियर

सारा ने अपनी पहली फिल्म केदारनाथ से अपने करियर की शुरुआत की थी, अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित सुशांत सिंह राजपूत के विपरीत, आरएसवीपी फिल्म्स और गाय इन द स्काई पिक्चर्स द्वारा निर्मित और 7 दिसंबर, 2018 को रिलीज हुई थी। उनकी अगली फिल्म सिम्बा रणवीर सिंह के विपरीत है, जिसे धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित किया गया था और यह फिल्म 28 दिसंबर, 2018 को रिलीज हुई। उनकी अगली फिल्म इम्तियाज़ 2019 में रिलीज होगी

फ़िल्म

  • 2018 – केदारनाथ
  • 2018 –  सिम्बा
  • 2019 – इम्तियाज़

फिल्म केदारनाथ पर विवाद

सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ को भारतीय राज्य उत्तराखंड में प्रतिबंधित कर दिया गया था, क्योंकि यह लव जिहाद को बढ़ावा देने के लिए माना गया था। केदारनाथ मंदिर के कुछ पुजारी, जिस पर फिल्म आधारित है, का मानना था कि फिल्म ने रोमियो जिहाद को बढ़ावा दिया और फिल्म को प्रतिबंधित करने की मांग की। एक भारतीय जनता पार्टी के नेता, अजेंद्र अजय ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को भी फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के लिए लिखा था। केदारनाथ को तब भारतीय राज्य उत्तराखंड में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

केदारनाथ की रिलीज के बाद, फिल्म को मिश्रित समीक्षा मिली है। हालांकि, सारा अली के अभिनय को आलोचकों की सराहना मिली है। उन्होंने दिग्गजों के रूप में पूर्णता के साथ अपनी भूमिका निभाई है।

अन्य जानकारी

  • सारा अली खान “हेलो” पत्रिका के कवर पर अपनी माँ अमृता सिंह के साथ दिखाई दी थी ।
  • पत्रिका को देखने के बाद, उन्हें कई मॉडलिंग प्रस्ताव मिले, लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे, कि वह पहले अपनी पढ़ाई पूरी करे।
  • सारा अली खान को शुरुआत में करण जौहर की एक फिल्म करनी थी। जो कि “The fault in our stars” नामक किताब पर आधरित है। हालांकि, कुछ अज्ञात के कारण वह इस फिल्म में शामिल नहीं हुईं।
  • इसके बाद, उन्हें अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष के साथ फिल्म “Genius” में अभिनय के लिए सम्पर्क किया गया।