शुभमन गिल की जीवनी – Shubman Gill Biography Hindi

August 11, 2019
Spread the love

शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते है। उन्होने 25 फरवरी 2017 को 2016-17 में विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब के लिए अपनी लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की थी। उन्होंने 2017-18 में रणजी ट्रॉफी में पंजाब के लिए अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच बाद में उसी महीने, उन्होंने अपने दूसरे प्रथम श्रेणी  मैच में अपना पहला शतक बनाया। शुभमन ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला अंडर -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए और जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी की। उन्हें वर्ष 2013 – 2014 के सफल सीजन के लिए बीसीसीआई के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अंडर – 16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। दिसंबर 2017 में, उन्हें 2018 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के उपकप्तान के रूप में नामित किया गया था। उनको 2018 इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा था। शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में अपना दोहरा शतक जड़ा है। इसके अलावा उन्होने 17 साल तक कायम पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको शुभमन गिल की जीवनी – Shubman Gill Biography Hindi के बारे में बताएगे।

शुभमन गिल की जीवनी – Shubman Gill Biography Hindi

शुभमन गिल की जीवनी - Shubman Gill Biography Hindi

जन्म

शुभमन गिल का जन्म 8 सितम्बर 1999 को फज़िल्का, पंजाब में हुआ। फज़िल्का में गिल परिवार के खेत और जमीनें हैं। शुभमन के पिता का नाम लखविंदर सिंह तथा उनही माँ का नाम किरत गिल है। शुभमन के पिता खेतों में काम करने वाले लोगों से शुभमन की बैटिंग प्रैक्टिस में मदद के लिए बाल फेंकने के लिए कहते थे। शुभमन ने 3 वर्ष की उम्र से ही Cricket में रूचि थी। शुभमन गिल बैट-बॉल के अलावा बाकी खिलौनों से खेलते ही नहीं थे।

शिक्षा

शुभमन गिल ने मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली, पंजाब से अपनी शिक्षा प्राप्त की। शुभमन के पिता अपने बेटे में क्रिकेट की इस दीवानगी को देखकर उसे प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग दिलाने को सोचने लगे। इस निश्चय को पूरा करने के लिए गिल परिवार ने मोहाली, पंजाब में बसने का निर्णय लिया। मोहाली में PCA स्टेडियम के पास उन्होंने एक किराये का मकान लिया और शुभमन की क्रिकेट कोचिंग शुरू हो गयी।

Gill ने पूरे जोश और पैशन से क्रिकेट सीखना शुरू किया और कुछ वर्षों में ही इसके नतीजे दिखने लगे। शुमभन ने 2016-17 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए अपना खाता खोला। फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्राफी और नवम्बर 2017 में रणजी ट्राफी मैच से शुभमन ने प्रोफेशनल क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा।

अंडर-16 टीम में विजय मर्चेंट ट्राफी के लिए खेलते हुए शुभमन ने नाबाद डबल सेंचुरी लगाकर शुरुआत की। विगत दो वर्षों से BCCI की तरफ से शुभमन गिल को बेस्ट जूनियर क्रिकेटर घोषित किया गया है। अंडर-19 टीम में खेलते हुए शुभमन ने इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में 147 रन बनाये। इस मैच सीरीज में शुभमन गिल मैन ऑफ़ द सीरीज पुरस्कार पाया।  शुभमन गिल की जीवनी – Shubman Gill Biography Hindi

हाइट और वजन

  • उनकी हाइट 5’फीट 10 इन्च है।
  • उनका वजन लगभग  65 कि० ग्रा० है

 

करियर

शुभमन गिल का क्रिकेट के प्रति लगाव बचपन से ही था। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलते देखते हुए बालक शुभमन को भी एक क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगा। हर समय क्रिकेट की बातें करना और क्रिकेट बात और बॉल के साथ घंटो फील्ड्स में खेलना पिता लखविंदर गिल को भी सोचने के लिए बमजबूर कर दिया। शुभमन गिल की क्रिकेट के प्रति दीवानगी देख कर इनके पिता इनको लेकर मोहाली चले गए उस समय शुभमन गिल केवल 8 साल के थे। जहां इनके पिता ने इनका दाखिला एक क्रिकेट इंस्टिटूइट में करवा दिया ताकि शुभमन गिल क्रिकेट को अच्छी तरह सिख सके।

डोमेस्टिक क्रिकेट में पदार्पण

शुभमन गिल ने अपने क्रिकेटर बनाने के सपने के लिए खूब मेहनत किया। क्रिकेट की समझ और स्किल की वजह से मात्र 18 साल की उम्र में ही उन्हें 2017 में पंजाब के रणजी टीम में शामिल कर लिया गया। शुभमन गिल को 25 फरवरी 2017 को पंजाब टीम में शामिल कर लिया गया। शुभमन गिल ने 5 फरवरी 2017 में विदर्भ के खिलाफ लिस्ट ए मैचों में डेब्यु किया। अपने पहले लिस्ट ए मैच में गिल ने केवल 21 रन ही बनाए।

वर्ल्ड कप अंडर-19 में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण ही IPL 2108 के लिए केकेआर कोलकाता टीम ने गिल को खरीद लिया। वर्ल्ड कप अंडर-19 में सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ गिल ने अपना पहला शतक लगाया जो की 2018 के अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय का पहला शतक है। 27-28 जनवरी 2018 को हुए आईपीएल ऑक्शन में केकेआर ने गिल को 1। 8 करोड़ रुपये में खरीदा।

Read This -> श्रीसंत की जीवनी – Sreesanth Biography Hindi

अंतर्राष्ट्रीय करियर

फरवरी 2017 में, वह इंग्लैंड अंडर -19 के खिलाफ भारतीय अंडर -19 श्रृंखला जीत का हिस्सा थे।

दिसंबर 2017 में, उन्हें 2018 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत के टीम का उप कप्तान नामित किया गया। वह 372 रन के साथ टूर्नामेंट में भारत के लिए अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्हें टूर्नामेंट का खिलाड़ी भी नामित किया गया था।  टूर्नामेंट में भारत के मैचों के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गिल को टीम के उभरते हुए सितारे के रूप में नामित किया।

जनवरी 2019 में, न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए सीमित ओवरों के लेग के लिए गिल को भारत की टीम में शामिल किया गया।

31 जनवरी 2019 को, उन्होंने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट मैच की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ सेडॉन पार्क, हैमिल्टन में श्रृंखला के चौथे वनडे मैच में की।

अगस्त 2019 में, गिल एक प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक बनाने वाले भारतीय टीम के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए। वह 19 साल और 334 दिन के थे जब उन्होंने त्रिनिदाद और टोबैगो में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत – ए के लिए 204 रन बनाए।

अन्य जानकारियाँ

  • शुभमन ने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया।
  • वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण को टीवी पर देखकर बड़े हुए, जिससे उन्हें एक क्रिकेटर बनने की इच्छा जागृत हुई।
  •  उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, परन्तु उन्हें कभी मौका नहीं मिला।
  • क्रिकेट के प्रति उनका रुझान देखकर उनके माता-पिता उन्हें फ़ज़िल्का से मोहाली ले गए। जहां उन्होंने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम के पास एक घर किराए पर लिया।
  • महज 11 वर्ष की आयु में, उन्हें अंडर -16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर खेलने के लिए चुना गया। अपनी पहली सीरीज़ में उन्होंने पांच मैचों में 330 रन बनाए और एक रिकॉर्ड कायम किया।
  • वर्ष 2014 में, उन्होंने अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी अंडर -16 के पंजाब राज्य स्तरीय मैच में 200 से अधिक रन बनाए।
  • शुभमन ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला अंडर -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए और जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी की।
  • उन्हें वर्ष 2013 – 2014 के सफल सीजन के लिए बीसीसीआई के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अंडर – 16 क्रिकेटर के रूप में एम. ए. चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2017 में, उन्होंने दिल्ली में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट का पदार्पण किया।
  • उसी वर्ष उन्हें भारत की अंडर -19 क्रिकेट टीम में चुना गया। जिसके चलते उन्होंने युवा एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस श्रृंखला में 351 रन बनाकर वह मैन ऑफ द सीरीज़ बने।
  • उन्हें अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप-कप्तान भी चुना गया।
  • वर्ष 2018 में, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (आईपीएल) की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) द्वारा 1. 8 करोड़ रुपए में खरीदा गया।
  • शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में अपना दोहरा शतक जड़ा है। इसके अलावा उन्होने 17 साल तक कायम पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

Read This -> महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी – Mahendra Singh Dhoni Biography Hindi

रिकॉर्ड

  • वर्ष 2010 में, उन्होंने पंजाब अंडर-16 जिला स्तर के टूर्नामेंट में सर्वोच्च 330 रन बनाए।
  • वर्ष 2017 में, वह पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने।
  • शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में अपना दोहरा शतक जड़ा है। इसके अलावा उन्होने 17 साल तक कायम पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

Read This -> मणि रत्नम की जीवनी – Mani Ratnam Biography Hindi

Leave a comment