Biography Hindi

स्‍मृति ईरानी की जीवनी – Smriti Irani Biography Hindi

स्‍मृति ईरानी (English – Smriti Irani) भारतीय पूर्व टेलीविजन अभिनेत्री, ‘भारतीय जनता पार्टी’ की प्रतिष्ठित महिला हैं। 1998 में स्मृति ईरानी ‘फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता’ के फ़ाइनल में पहुंची थीं। भारत सरकार के अंतर्गत वे 17वीं लोकसभा में महिला और बाल विकास एवं कपड़ा मंत्री के पद पर प्रतिष्ठित हैं। इससे पूर्व वे ‘मानव संसाधन विकास मंत्री’ के पद पर भी कार्य कर चुकी हैं।

स्‍मृति ईरानी की जीवनी – Smriti Irani Biography Hindi

Smriti Irani Biography Hindi
Smriti Irani Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामस्‍मृति ईरानी
पूरा नाम,

अन्य नाम

स्मृति ज़ुबिन ईरानी

स्मृति मल्होत्रा

जन्म23 मार्च, 1976
जन्म स्थानदिल्ली
पिता का नामश्री अजय कुमार मल्होत्रा
माता  का नामश्रीमती शिबानी बागची
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म
जाति

जन्म

स्‍मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ। उनके पिता का नाम श्री अजय कुमार मल्होत्रा तथा उनकी माता का नाम श्रीमती शिबानी बागची था। उनकी मां जनसंघ की सदस्य थी और उनके दादा आरएसएस के स्वयंसेवक थे, इसलिए स्मृति बचपन से ही आरएसएस स्वयंसेवक संघ का हिस्सा रही।

2001 में स्मृति ने जुबिन ईरानी पारसी से शादी की। उनके दो बच्चे हैं – ज़ोहर ईरानी, और ज़ोइश ईरानी। 2001 में उन्हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम ‘जौहर’ है। सितंबर 2003 में उन्हें एक बेटी हुई, जिसका नाम ‘जोइश’ है। वे ‘शेनियल’ की सौतेली माँ भी है जो उनके पति जुबिन ईरानी और उनकी पूर्व पत्नी मोना ईरानी की पुत्री है। उसके दोनों बच्चे पारसी हैं।

शिक्षा

स्‍मृति ईरानी ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा होली चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल, नई दिल्ली से प्राप्त की। इसके बाद में उन्होने दिल्ली विश्वविद्यालय से कला में स्नातक की।

टेलीविज़न करियर

1998 में ‘फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता’ के फ़ाइनल में पहुंची थीं।। वर्ष 2000 में टेलीवीजन सीरियल ‘हम है कल आज कल और कल’ के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली स्मृति ने एकता कपूर के सास बहू सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में प्रमुख रोल निभाया। इसके साथ ही इनकी पहचान एक कलाकार के रुप में बन गई। वर्ष 2001 में स्मृति ने जीटीवी पर प्रकाशित रामायण में सीता का किरदार निभाया था। वर्ष 2006 में स्मृति ने बालाजी टेलीफिल्मस के अंतर्गत थोड़ी सी ‘ज़मीन और थोड़ा सा आसमान’ टीवी सीरियल को सह निदेशक की भूमिका अदा की है। वर्ष 2008 में स्मृति ईरानी ने नृत्य पर आधारित टीवी सीरियल ‘ये है जलवा’ को साक्षी तँवर के साथ होस्ट किया था।

राजनीतिक करियर

स्मृति ईरानी वर्ष 2003 में भाजपा में शामिल हुईं। 2004 के आम चुनाव में चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से कपिल सिब्बल के ख़िलाफ़ चुनाव स्मृति को हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2004 में उन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया। उन्हें पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समीति के कार्यकारी सदस्य के रुप में मनोनीत किया और राष्ट्रीय सचिव के रुप में भी नियुक्त किया। वर्ष 2010 में स्मृति ईरानी को भाजपा महिला मोर्चा की कमान सौंपी गई। 2011 में स्मृति गुजरात से राज्यसभा की सांसद चुनी गई। इसी वर्ष उनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई। वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से राहुल गाँधी के ख़िलाफ़ चुनाव मैदान में उतरी परंतु यहां भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2014 में स्मृति ईरानी को राज्य सभा की सदस्य होने के नाते भारत सरकार में ‘मानव संसाधन विकास मंत्री’ बनाया गया था। अब वे कपड़ा मंत्री के पद पर कार्यरत हैं।

विवाद

  • 2014 में, वह अपनी शैक्षणिक योग्यता के कारण विवादों में रही, जब उन्होंने अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत बताते हुए कहा कि वह कॉमर्स से संकाय से शिक्षारत है। परन्तु, वर्ष 2014 में जाँच के दौरान पाया गया कि वह कला संकाय से शिक्षारत हैं।
  • हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले को संज्ञान में लेते हुए भी उचित कार्रवाई न करने के लिए उन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।
  • केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने ईरानी की कड़ी आलोचना की, जब उन्होंने मानव संसाधन मंत्री के कार्यकाल के दौरान दो उपाध्यक्षों को बर्खास्त कर दिया था।
  • अक्टूबर 2014 में, उन्हें केन्द्रीय विद्यालयों में संस्कृत भाषा की जगह जर्मन भाषा को बदलने के लिए कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

पुरस्कार

  • स्मृति ईरानी को 5 बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 4 बार इंडियन टेली पुरस्कार
  • उन्हे 8 बार स्टार परिवार पुरस्कारसे नवाजा गया।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close