Biography Hindi

सोनम कपूर की जीवनी – Sonam Kapoor Biography Hindi

सोनम कपूर (English –  Sonam Kapoor)  भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। वो मशहूर फिल्म अभिनेता अनिल कपूर की बेटी है।

उनको 2008 में अपनी पहली फिल्म ‘सांवरिया‘ के लिए  स्टारडस्ट पुरस्कार समारोह में ‘सुपरस्टार ऑफ टुमारो‘ का अवार्ड जीता।

सोनम कपूर की जीवनी – Sonam Kapoor Biography Hindi

Sonam Kapoor Biography Hindi
Sonam Kapoor Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामसोनम, सना, सोंज, जिराफ
पूरा नामसोनम कपूर
जन्म 9 जून 1985
जन्म स्थानचेंबूर, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नाम अनिल कपूर
माता का नाम सुनीता कपूर
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
जाति

जन्म

Sonam Kapoor का जन्म 9 जून 1985 को चेंबूर, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था । उनके पिता का नाम अनिल कपूर है जो हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं  तथा उनकी माता का नाम सुनीता कपूर जो एक भूतपूर्व मॉडल और डिज़ाइनर रही है ।

सोनम के एक भाई भी हैं जिनका नाम हर्षवर्धन है तथा उनकी एक बहन भी हैं जिसका नाम रिया है और वे भी निर्माता हैं । वे अपने तीन भाई बहनो मे सबसे बड़ी हैं।

Sonam Kapoor ने 8 मई 2018 को आनंद अहुजा के साथ विवाह किया।

Sonam Kapoor and Anand Ahuja
Sonam Kapoor and Anand Ahuja

शिक्षा

Sonam Kapoorने अपनी शुरूआती पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू से प्राप्त की है।

इसके बाद उसने यूनिर्वसिटी ऑफ़ ईस्ट लंदन में अध्ययन किया और यूनाइटेड वर्ल्‍ड काॅलेज ऑफ साउथ ईस्ट एशिया, सिंगापुर से थियेटर और कला की पढ़ाई की।

सोनम ने इसके बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।

करियर

Sonam Kapoor  को एक लेखक और निर्देशक बनने में भी दिलचस्पी थी। सोनम ने सिंगापुर में दक्षिण पूर्व एशिया के यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज में नाट्यकला और कला में भी कैरियर बनाने का निर्णय लिया। वह फिल्म ‘क्रू’ का हिस्सा बनने के लिए कैमरे के पीछे काम करना चाहती थीं।

अपने पिता अनिल कपूर की सिफारिश पर रानी मुखर्जी की फिल्म ‘ब्लैक’ में सोनम ने सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक दिया संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म ‘सांवरिया’ में। इस फिल्म में पहली बार वह पर्दे पर लोगों के सामने आईं और अखबारों और टी.वी. चैनलों पर भी खूब सुर्खियां बटोरीं।

इसके बाद में 2007 में, सोनम ने भंसाली की फिल्म “सांवरिया” में मुख्य भूमिका निभाई। अपने प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्राप्त करने के अलावा, इन्हें इनकी सुंदरता के लिए भी सराहा गया था।

सोनम की दूसरी फिल्म ‘दिल्ली 6 वर्ष 2009 में आई, जिसमें उन्होंने अभिषेक बच्चन के साथ काम किया, जिससे सोनम की लोकप्रियता काफी बढ़ गई।

2010 में, रिलीज हुई दो हिट फिल्मों, “आई हैट लव स्टोरी” और “आयशा” में अभिनय करने के बाद उन्हें सुपरस्टार माना जाने लगा। उसी वर्ष, उन्हें 100 प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों की फोर्ब्स सूची में नामित किया गया था।

सोनम कपूर कई फ्लॉप फिल्मों की श्रृंखला के बुरे दौर से गुजरी हैं लेकिन वर्ष 2013 की सुपरहिट फिल्म रांझणा से अपने स्टारडम को फिर से प्राप्त कर लिया । वर्ष 2014 में रिलीज हुई फिल्म खूबसूरत से उन्हें सफलता मिली।

इसके बाद में उन्होंने ‘प्रेम रतन धन पायो‘ में एक राजकुमारी की भूमिका निभाई जो कि बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है।

2016 में नीरजा भनोट की जीवन पर आधारित फिल्म ‘नीरजा’ की और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला। यह फिल्म भी बॉलीवुड की महिला नायक फिल्मो में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मो में से एक है।

2018 में रिलीज फिल्म ‘पैडमैन‘ के लिए उन्हें फिर से अपने प्रदर्शन के लिए काफी प्रशंसा मिली।

फिल्में

2007सांवरिया
2009दिल्ली 6
2010आयशा

आई हेट लव स्टोरी

2011थैंक यू

मौसम

2012प्लेयर्स
2013बॉम्बे टॉकीज़

रांझणा

भाग मिल्खा भाग

2014बेवकूफ़ियां
2015खूबसूरत

प्रेम रतन धन पायो

2016डॉली की डोली

नीरजा

2018पैडमैन

वीरे दी वेडिंग

विवाद

  • अपने परिवार के द्वारा निर्देशित फिल्म “आयशा” (2010) के प्रचार के दौरान, सोनम ने फिल्म में सह- अभिनेता अभय देओल को सार्वजनिक रूप से नजरअंदाज कर दिया था, जिसके चलते अभय देओल ने सोनम के प्रति निराशा प्रकट की।
  •  2010 में, फिल्म समीक्षक शोभा डे ने सोनम कपूर की फिल्म (आई हेट लव स्टोरी) (2010) की कड़ी आलोचना की, जिसके चलते सोनम कपूर और शोभा डे के बीच ट्वीटर पर एक जुबानी जंग छिड़ गई।
  •  लोरियल के उत्पादों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुने जाने के बाद, वह Cannes के उत्पादों के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ रेड कारपेट पर चलने के लिए काफी उत्साहित थीं, लेकिन ऐश्वर्या ने सोनम के साथ चलने से इनकार कर दिया। इस घटना के बाद, सोनम ने कहा, “ऐश ने मेरे पिताजी (अनिल कपूर) के साथ काम किया है इसलिए मैं उन्हें आंटी बुलाती हूँ।”
  • Cannes पर फिल्म समीक्षक अनुपमा चोपड़ा के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, सोनम कपूर से कैटरीना कैफ के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कैटरीना के बारे में अपना नाकारात्मक दृष्टिकोण रखा।

पुरस्कार

  • Sonam Kapoor को 2008 में अपनी पहली फिल्म ‘सांवरिया‘ के लिए  स्टारडस्ट पुरस्कार समारोह में ‘सुपरस्टार ऑफ टुमारो‘ का अवार्ड जीता।
  • उन्होंने 2015 के स्टारडस्ट पुरस्कार समारोह में फिल्म खूबसूरत के लिए ‘कॉमेडी या रोमांस की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का अवार्ड जीता।
  • 2016 में रिलीज हुई फिल्म नीरजा के लिए, उन्होंने कई पुरस्कार समारोहों में कपल अवॉर्ड जीते।
  • उन्होंने मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, स्टारडस्ट अवॉर्ड्स में एडिटर्स च्वाइस वेस्ट एक्ट्रेस आफ दि इयर और फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचकों) का अवार्ड जीता।
  • 2018 में रिलीज हुई फिल्म पैडमैन के लिए, सोनम कपूर ने सर्वश्रेष्ठ मुख्य अभिनेत्री की भूमिका के लिए दादा साहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन अवॉर्ड्स पुरस्कार जीता।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close