Biography Hindi

सोनू निगम की जीवनी – Sonu Nigam Biography

सोनू निगम फिल्में जगत में एक जाना माना नाम है यह एक गायक होने के साथ टीवी शो में जज भी है इनकी आवाज बहुत ही सुंदर है. इनके गानें हिंदी और कन्नड़ दोनों भाषा में गाते है.जैसे गुजराती, तमिल, तेलुगु, मराठी, नेपाली, मलयालम, ओडिया, मैथिली  भाषाओं में है. इनके गाने और भाषा में भी जैसे  इनका जन्म 30 जुलाई 1973 को हुआ था. इनके कन्नड़ भाषा में 600 ज्यादा गानें थे.

सोनू निगम की जीवनी
सोनू निगम की जीवनी

सोनू निगम की जीवनी – Sonu Nigam Biography

संक्षिप्त विवरण

नामसोनू निगम
पूरा नामएल्विस प्रेस्ली ऑफ इंडिया
जन्म30 जुलाई 1973
जन्म स्थानफरीदाबाद, हरियाणा, भारत
पिता का नामअगम कुमार निगम (गायक)
माता का नामशोभा निगम
राष्ट्रीयता भारतीय
 पत्नी का नाम
मधुरिमा मिश्रा
 व्यवसाय
गायकार और जज

जन्म और परिवार

सोनू निगम का 30 जुलाई 1973 को फरीदाबाद, हरियाणा, भारत में हुआ था. इनकी एक बहन है जो नही एक गायकार है. इनकी पत्नी का नाम मधुरिमा मिश्रा जो बंगाली परिवार से है इनका एक बेटा भी है निवान निगम. इनका पिता का नाम अगम कुमार निगम है जो भी एक गायकार है. इनकी माँ का नाम शोभा निगम है जोकि एक हाउसवाइफ है.

शिक्षा

सोनू निगम का जन्म 30 जुलाई 1973 को फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था बचपन से ही इनको गानों का शोक था और इन्होंने अपने शुरुआत के पढ़ाई जे.डी. टायटलर स्कूल, दिल्ली में की थी, आगे की पढ़ाई इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से की.

एल्बम

सोनू निगम ने रफी की यादें (1993) में बनाया. ‘अच्छा सिला दिया’, ‘सन्देसे आते हैं’, ‘आजा मेरी जान’ (1992), ‘शबनम’ (1993), ‘आग’ (1994), ‘खुद्दार ‘ (1994), ‘हलचल’ (1994), जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी (2002) फिल्मों बनाई. सोनू निगम का सबसे पहला गाना था “अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का” है. सोनू निगम के पसंदीदा सिंगर महोम्मद रफी है जिन के गानें इन्होंने गाए. सोनू निगम बचपन से ही एक सिंगर बनाना चहाता थ. इसलिए ये अपने पापा के साथ गाने के लिए मंच पर जाते थे.

पुरस्कार

सोनू निगम को एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण मिल चुका है. उन्हें जनवरी 2022 में भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया है. सोनू निगम एक बहुत ही अच्छे सिंगर और  टीवी शो में जज के रूप में रहें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close