Biography Hindi

स्टीवन स्पीलबर्ग की जीवनी – Steven Spielberg Biography Hindi

स्टीवन स्पीलबर्ग विश्व प्रसिद्ध हॉलीवुड निर्देशक है। स्टीवन को अपनी फिल्मों के लिए दो बार ऑस्कर अवॉर्ड  मिल चुका है। उनकी तीन फिल्मों जॉज, ईटी और जूरासिक पार्क ने अपने समय में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड बनाया था। उनकी कुछ फिल्में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में भी शामिल है। यही नहीं वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फिल्म निर्देशक है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, स्पिलबर्ग की कुल कमाई 3.1 बिलियन डालर है। अवतार, शिंडलर्स लिस्ट, म्यूनिच उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको स्टीवन स्पीलबर्ग की जीवनी – Steven Spielberg Biography Hindi के बारे में बताएगे।

स्टीवन स्पीलबर्ग की जीवनी – Steven Spielberg Biography Hindi

स्टीवन स्पीलबर्ग की जीवनी - Steven Spielberg Biography Hindi

जन्म

स्टीवन स्पीलबर्ग का जन्म 18 दिसंबर 1946 को ओहियो के सिनसिनाटी में हुआ था। उनके पिता का नाम अर्नोल्ड स्पीलबर्ग था जोकि एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे तथा उनकी माता का नाम लिआह था जोकि कॉन्सर्ट में प्यानो बजाती थीं

शिक्षा

स्टीवन स्पीलबर्ग ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा फीनिक्स में अर्काडिया हाई स्कूल से प्राप्त करने के बाद उन्होंने 1965 में साराटोगा हाई स्कूल से स्नातक किया। उन्होंने ईगल स्काउट का पद प्राप्त किया। लॉस एंजिल्स में, उन्होंने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के फिल्म स्कूल में आवेदन किया, लेकिन उनके “सी” ग्रेड औसत के कारण ठुकरा दिया गया । 20 उन्होंने तब आवेदन किया और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉन्ग बीच में भर्ती हुए, जहां वे थीटा ची बिरादरी का एक भाई बने। स्पीलबर्ग ने अपने अंडरग्राउंड के लिए ब्रुकडेल कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाई की। कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटीसे उन्होने 2002 में फिल्म और इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स में बीए की डिग्री पूरी की।

करियर

स्टीवन स्पीलबर्ग ने 14 साल की उम्र में 1958 में  नौ मिनट की ‘द लॉस्टगन फाइट’ नाम की एक फिल्म बनाई। कुछ और शॉर्ट फिल्में भी इसके बाद बनाई। ये फिल्में दूसरे विश्व युद्ध की कहानियों पर होती थीं। आसपास पार्क और रेस्त्रां में वे इनकी शूटिंग करते थे। इनमें एक फिल्म- स्केप टू नो वेअर भी थी। यह भी एक युद्ध की कहानी थी। फिर 16 की उम्र में उन्होंने साई-फाई एडवेंचर फिल्म बनाई- फायरलाइट। इसका बजट था- 500 डॉलर। फिल्म के लिए उन्होंने अपने दोस्तों से काम लिया था। अपने घर के गराज में इसकी शूटिंग की थी। करीब 500 लोगों ने यह फिल्म देखी थी। इस फिल्म से उन्हें एक डॉलर का मुनाफा हुआ था। 1965 में वे सरागोटा हाई स्कूल से पास हो गए और सदर्न कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के थिएटर, फिल्म और टेलीविजन स्कूल में प्रवेश लेने की कोशिश की। लेकिन उनका आवेदन तीन बार रद्द कर दिया गया। फिर उन्होंने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवसिर्टी में बीए में प्रवेश लिया, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं की। ये अलग बात है कि 2002 में वे फिर कोर्स में लौटे जो अधूरा छूट गया था और बीए की अपनी डिग्री पूरी की। कॉलेज की पढ़ाई से ड्रॉप आउट स्पीलबर्ग यूनिवर्सल स्टूडियों में इंटर्न के तौर पर काम करने लगे। हफ्ते में सातों दिन काम करते, लेकिन बदले में कुछ नहीं मिलता। कुछ समय उन्होंने यहां एडिटिंग डिपार्टमेंट में काम किया, लेकिन उनका नाम कभी क्रेडिट लाइन में नहीं गया।  जब वे मात्र 20 साल के थे तो उन्हें यूनिवर्सल स्टूडियों के लिए पहली बार डायरेक्शन का मौका मिल गया। वे बताते हैं मेरे प्रति शुरू में किसी के मन में सम्मान का कोई भाव नहीं था। जब शुरुआती मजाक पूरा हो गया और मैं टीवी मूवी और एपिसोड बनाने लगा तो लोगों ने मुझे डायरेक्टर के रूप में स्वीकार कर लिया। अब तक स्पीलबर्ग 50 से अधिक फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं।  स्पीलबर्ग ने जेफरी काटजेनबर्ग और डेविड गेफ़ेन के साथ मिलकर ड्रीमवर्क एनिमेशन स्टूडियो शुरू किया था। हालांकि 2016 में इसे कॉमकास्ट स्टूडियो को बेच दिया गया। स्पीलबर्ग की प्रमुख फिल्मों में जॉस, ईटी द एक्स्ट्रा टरेस्ट्रीअल, जुरासिक पार्क, शिंडलर्स लिस्ट, सेविंग प्राइवेट रेयान शामिल है। शिंडलर्स लिस्ट को सात ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन इस फिल्म के लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी। एक और दिलचस्प बात उनके बारे में यह है कि जेम्स बॉन्ड को डायरेक्ट करने का उनका प्रस्ताव फिल्म के प्रोड्यूसर ने दो बार खारिज कर दिया। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, स्पिलबर्ग की कुल कमाई 3.1 बिलियन डालर है। वर्ष 2006 में प्रीमियर पत्रिका ने उन्हें फिल्म जगत का सबसे प्रभावशाली व्यक्ति निरुपित किया था। टाइम पत्रिका ने उन्हें शताब्दी के सौ प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है। बीसवीं शताब्दी के अंत में लाइफ ने उन्हें उनकी पीढ़ी का सबसे प्रभावशाली व्यक्ति करार दिया था। चार दशकों के क्रियाशील जीवन में स्पिलबर्ग की फिल्मों ने अलग-अलग विचारधारा वाली अलग-अलग पीढ़ियों को अलग तरह से छुआ है। स्पिलबर्ग को 1993 में फिल्म सिंडलर्स लिस्ट के लिए और 1998 में सेविंग प्राइवेट रेयन के लिए बेस्ट डायरेक्टर के एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया गया। स्पिलबर्ग की तीन फिल्मों, जास (1975), ई.टी. द एक्स्ट्रा टेरिस्टीरियल (1982) और जुरासिक पार्क (1993) ने अपने-अपने समय के हिसाब से बाक्स आफिस पर आमदनी का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। स्टीवन स्पीलबर्ग की जीवनी – Steven Spielberg Biography Hindi 

फिल्मोंग्राफी

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close