https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

सुमन राव की जीवनी – Suman Rao Biography Hindi

सुमन राव एक भारतीय मॉडल तथा 2019 की फेमिना मिस इंडिया विजेता है। यह कार्यक्रम 15 जून 2019 को सरदार वल्लभ भाई पटेल इंडोर स्टेडियम में शनिवार को आयोजित किया गया था। जिसे करण जौहर, मनीषा पॉल और पूर्व मिस वर्ल्ड और मिस इंडिया मानुषी छिल्लर होस्ट ने होस्ट किया तथा एक्ट्रेस दिया मिर्जा और नेहा धूपिया जज कर रही थीं। मिस इंडिया बनने से पहले सुमन राव मिस नवी मुंबई 2018 में फर्स्ट रनर अप रह चुकी है। Femina Miss India 2019 का ग्रैंड फिनाले मै राजस्थान की Suman Rao ने जीत हासिल की। सुमन राव ने सभी मौकों पर शानदार परफॉरमेंस देते हुए इस ख़िताब को अपने नाम किया. 2019 प्रतिस्पर्धा में विजेता रही सुमन सीए की छात्रा है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको सुमन राव की जीवनी – Suman Rao Biography Hindi के बारे में बताएगे।

सुमन राव की जीवनी – Suman Rao Biography Hindi

सुमन राव की जीवनी - Suman Rao Biography Hindi

जन्म

सुमन राव का जन्म 23 नवंबर 1998 को राजस्थान के राजसमंद जिले के आईडाणा गाँव मे हुआ था।

शिक्षा

उन्होने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के महात्मा एजुकेशन सोसाइटी से पूरी की। सुमन राव ने चार्टर्ड अकाउंटेट संस्थान, नई दिल्ली से अपनी शिक्षा प्राप्त की और वे सीए की छात्रा है। वह स्पोर्ट्स में भी अव्वल है और बास्केट बॉल खेल में निपुण हैंl Femina Miss India 2019 के लिए उन्होंने कई मैच भी खेले हैं। उन्हे गाना गाने और डांस का शौक है।

हाइट

सुमन राव की हाइट 1.78 मी॰ यानि (5 फीट 10 इंच) है।

योगदान

  • सुमन राव सामजिक जीवन में भी बहुत सक्रिय है और उन्होंने चाइल्ड हेल्प फाउंडेशन नामक संस्था के लिए अब तक 80 हजार रुपए के लगभग की राशि लोगों से चैरिटी के लिए जमा करवाईं हैं।
  • सुमन मुंबई में अफरोज शाह की अगवानी में समुद्री बीच की सफाई करने में भी सहयोग कर चुकी हैं।

करियर

  • सुमन राव ब्यूटी पेजेंट टाइटल धारकऔर एक भारतीय मॉडल है।
  • Suman Rao सात दिसंबर को थाईलैंड के Pataya में होने वाले मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगीl

ताज

साल 2019 का फेमिना मिस इंडिया का ताज इस बार राजस्थान की सुमन राव ने जीत लिया है। उन्हें यह ताज साल 2018 की मिस इंडिया विनर अनुकृति दास ने पहनाया। मिस इंडिया 2019 का खिताब जीतने वाली सुमन कहती हैं कि ये उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धित है। इस प्रतियोगिता में कुल 30 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था। सुमन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close