सुंदर पिचाई की जीवनी – Sundar Pichai Biography Hindi

Spread the love

2015 से पहले सुंदर पिचाई को ज्यादातर लोग नहीं जानते थे लेकिन अक्टूबर 2015 के बाद में लगभग भारत देश में उनको सभी लोग जानने लगे हैं क्योंकि जब से उन्होंने गूगल में सीईओ का पद ग्रहण किया है तब से उनके ही चर्चे हो रहे हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको सुंदर पिचाई की जीवनी – Sundar Pichai Biography Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं.

सुंदर पिचाई की जीवनी – Sundar Pichai Biography Hindi

सुंदर पिचाई की जीवनी

जन्म

सुंदर पिचाई का जन्म मदुरै तमिलनाडु में 12 जुलाई 1972 को हुआ था. उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी पिचाई है. सुंदर पिचाई का पूरा नाम पिचाई सुंदर राजन है. उनकी पत्नी का नाम अंजली पिचाई है.

शिक्षा

सुंदर पिचाई की शुरुआती शिक्षा जवाहर विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई से कि वहां से उन्होंने 10 वीं कक्षा पूरी की इसके बाद में उन्होंने आईआईटी चेन्नई से 12 वीं कक्षा की शिक्षा पूर्ण की. उसके बाद में पिचाई ने उमेटलर्जिकल इंजीनियरिंग से डिग्री प्राप्त की. उन्होंने यह डिग्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अर्जित की. उसके बाद में उन्होंने एमएस सामग्री विज्ञान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और इंजीनियरिंग और पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से किया. यहां पर उन्हें साइबेल और पामर नामित किया गया.

कार्य क्षेत्र

सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल में कार्य करना शुरू किया. यहां पर उन्होंने गूगल क्रोम. क्रोम OS आदि पर कार्य किया. इसके बाद में वह गूगल ड्राइव का हिस्सा बने और धीरे-धीरे उन्होंने जीमेल, गूगल मानचित्र इत्यादि पर भी काम किया. 19 नवंबर 2009 में क्रोम OS और क्रोम बुक की जांच के लिए उन्हें नियुक्त किया गया. मार्च 2013 में वह एंड्राइड सिस्टम के साथ जुड़ गए जिनको पहले एंडी रुबिन संभालते थे.

सुन्दर पिचाई की सैलरी

उनकी अनुमानित सैलरी 1.2 बिलियन डॉलर है जो की 84,28,20,00,000 रूपए के बराबर है.