Biography Hindi

तमिलिसाइ सौंदराराजन की जीवनी – Tamilisai Soundararajan Biography Hindi

 तमिलिसाइ सौंदराराजन भाजपा कार्यकर्ता और पेशे  एक डॉक्टर हैं।वर्तमान में 1 सितंबर, 2019 को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के आदेश से तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव थी। राज्य में पार्टी के भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच उन्हे तमिलनाडू सुषमा स्वराज कहा जाता है। वे दो बार विधानसभा और दो बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी है। तमिलिसाइ सौंदराराजन 17 वीं लोकसभा चुनाव में डीएमके की उम्मीदवार कनिमोरी से हार गई थी। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको तमिलिसाइ सौंदराराजन की जीवनी – Tamilisai Soundararajan Biography Hindi के बारे में बताएगे।

तमिलिसाइ सौंदराराजन की जीवनी – Tamilisai Soundararajan Biography Hindi

तमिलिसाइ सौंदराराजन की जीवनी - Tamilisai Soundararajan Biography Hindi

जन्म

तमिलिसाइ सौंदराराजन का जन्म 2 जून 1961 को नागरकोइल, कन्याकुमारी जिले में हुआ था। उनके पिता  का नाम कुमारी आनंदन तथा उनकी माता का नाम कृष्ण कुमारी है। कुमारी आनंदन संसद के पूर्व सदस्य और तमिलनाडु में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। उनके चाचा एच. वसंतकुमार एक राजनेता और एक उद्यमी भी हैं। उनके पति सौंदराराजन एम.डी., पीएचडी, एक मेडिकल डॉक्टर हैं। प्रोफेसर और नेफ्रोलॉजी के प्रमुख, सेवेटा विश्वविद्यालय, वरिष्ठ सलाहकार नेफ्रोलॉजिस्ट अपोलो अस्पताल, और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के गवर्निंग काउंसिल के सदस्य हैं। उनके बेटे का नाम Suganathan Soundararajan है।

शिक्षा और करियर

तमिलिसाइ सौंदराराजन ने मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई में एमबीबीएस (MBBS) किया। इसके अतिरिक्त डॉ० तमिलिसाइ ने  प्रसूति और स्त्री रोग का एमजीआर मेडिकल विश्वविद्यालय, चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने कनाडा में सोनोलॉजी और एफईटी थेरेपी में विशेष उच्च प्रशिक्षण किया।

राजनीतिक प्रतिबद्धता से पहले उन्होने 5 साल तक चेन्नई के रामचंद्र मेडिकल कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया। वह कईअस्पतालों में एक परामर्शदाता थीं।

सौंदराराजन बचपन से ही राजनीति में रुचि रखते थे, उनका पालन-पोषण एक राजनीतिक परिवार में हुआ। मद्रास मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई के दौरान वह एक छात्र नेता के रूप में चुनी गईं। हालांकि, एक अग्रणी, पारंपरिक रूप से कांग्रेस पार्टी के परिवार से, वह बीजेपी की विचारधारा से आकर्षित थीं और उन्होंने पूर्णकालिक कार्य करना शुरू कर दिया था। उन्होंने दक्षिण चेन्नई के जिला मेडिकल विंग सचिव से शुरू होने वाली विभिन्न क्षमताओं में तमिलनाडु राज्य भाजपा इकाई की सेवा की। 1999, 2001 में राज्य महासचिव चिकित्सा विंग, अखिल भारतीय सह-संयोजक (दक्षिणी राज्यों के लिए चिकित्सा विंग) 2005 में, राज्य महासचिव 2007 में, 2010 में राज्य उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय सचिव , 2013 में अखिल भारतीय भाजपा में अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया। तमिलिसाइ सौंदराराजन 17 वीं लोकसभा चुनाव में डीएमके की उम्मीदवार कनिमोरी से हार गई थी। 1 सितंबर, 2019 को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के आदेश से तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है।

योगदान

उन्होंने छात्रों और बच्चों के लिए वक्तृत्व कौशल का एक बहुत ही सफल कार्यक्रम आयोजित किया, जिसे तमिल चैनल “राज टीवी” में 10 से अधिक वर्षों के लिए प्रसारित किया गया था, जिसकी टीआरपी बहुत अच्छी थी। उन्होंने “दूरदर्शन” चैनल में महिलाओं के लिए एक लोकप्रिय साप्ताहिक कार्यक्रम चलाया, जिसे 5 वर्षों के लिए मैगलिर पंचायत (महिला न्यायालय) के रूप में प्रसारित किया गया। उन्होंने प्रमुख टीवी चैनलों में अन्य राजनीतिक नेताओं के साथ कई राजनीतिक बहस में भाग लिया, जिसमें सन टीवी, एनडीटीवी, टाइम्स नाउ और विभिन्न स्थानीय चैनल शामिल हैं।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close