https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

यशपाल शर्मा की जीवनी – Yashpal Sharma Biography Hindi

यशपाल शर्मा (English – Yashpal Sharma)  प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर थे। वह उस टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे, जिसने साल 1983 में पहली बार ‘क्रिकेट विश्वकप’ जीता था। यशपाल शर्मा 1978 से 1985 तक भारतीय टीम के लिए खेले। शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 37 टेस्ट और 42 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

यशपाल शर्मा की जीवनी – Yashpal Sharma Biography Hindi

Yashpal Sharma Biography Hindi

संक्षिप्त विवरण

नामयशपाल शर्मा
पूरा नाम, अन्य नाम
यशपाल शर्मा
जन्म11 अगस्त, 1954
जन्म स्थानलुधियाना, पंजाब
पिता का नाम
माता  का नाम
राष्ट्रीयता भारतीय
मृत्यु
13 जुलाई, 2021
मृत्यु स्थान
नई दिल्ली

जन्म

यशपाल शर्मा का जन्म 11 अगस्त, 1954 को लुधियाना, पंजाब में हुआ था। पंजाब के स्कूल की ओर से खेलते हुए यशपाल शर्मा ने 260 रनों का पहाड़ सा स्कोर बनाया था, जिसके बाद से ही वह निगाह में आ गये थे। यशपाल शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ साल 1978 में किया था। इसके बाद वह इंग्लैंड में खेले गए 1983 के विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, जहां भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था। 1985 में अपने करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले यशपाल शर्मा को सात साल के अंतराल में कभी कोई गेंदबाज वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं कर सका

करियर

दाएं हाथ के बल्लेबाज यशपाल शर्मा ने अपने कॅरियर में 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इनकी 40 पारियों में उन्होंने 9 बार नाबाद रहते हुए 883 रन बनाए। हालांकि, वनडे क्रिकेट में वे कभी शतक नहीं ठोक पाए, लेकिन 4 बार अर्धशतकीय पारियां उन्होंने जरूर खेलीं। उनका सर्वाधिक स्कोर एकदिवसीय क्रिकेट में 89 रन था। वहीं, विश्व कप के सेमीफाइनल में उन्होंने 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थीं, जिसके दम पर भारत फाइनल में पहुंचा था। यशपाल शर्मा के टेस्ट कॅरियर की बात करें तो उन्होंने 1979 से 1983 तक कुल 37 टेस्ट मैच खेले, जिनकी 59 पारियों में उन्होंने कुल 1606 रन बनाए। इसमें दो शतक और 9 अर्धशतक उन्होंने जड़े। यशपाल शर्मा थोड़ी बहुत गेंदबाजी भी करते थे, लेकिन बतौर गेंदबाज उनके नाम ज्यादा सफलता नहीं थी, क्योंकि वे सिर्फ क्रिकेट के उस समय के दोनों प्रारूपों में सिर्फ एक-एक ही विकेट निकाल सके थे।

मृत्यु

66 वर्षीय यशपाल शर्मा का निधन हार्ट अटैक के कारण 13 जुलाई, 2021 को हुआ।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close