https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

ज्योति आम्गे की जीवनी -Jyoti Amge Biography Hindi

ज्योति आम्गे की पहचान महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली दुनिया की सबसे छोटे कद की लड़की के रूप में होती है। उनकी ऊंचाई सिर्फ 2 फीट 0.6 इंच (0.62 मी॰) है। उनका वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है। वह अपने छोटी काया की बदौलत पूरी दुनिया में पहचान बना चुकी हैं। 2009 से लगातार 2019 तक ज्योति का नाम ‘गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स’ में तथा इसके अतरिक्त ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी उनका नाम अपनी छोटी काया के लिए दर्ज हुआ हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको ज्योति आम्गे की जीवनी -Jyoti Amge Biography Hindi के बारे में बताएगे।

ज्योति आम्गे की जीवनी -Jyoti Amge Biography Hindi

जन्म

ज्योति आम्गे का जन्म 16 दिसंबर 1993 को नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम किशन आमगे और उनकी माता का नाम रंजना आमगे हैं। ज्योति को एकॉन्ड्रोप्लेसिया यानि बौनेपन की बीमारी थी। इसी की वजह से उनका कद छोटा रह गया था। ज्योति आमगे ने अपनी बीमारी को ही अपनी ताकत बना लिया है और उनका कहना है कि मैं बहुत खुश हूं कि आज मुझे दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का खिताब मिला हुआ है।

शिक्षा

जब ज्‍योति आमगे एक टीन एजर की तरह नागपुर के स्‍कूल में पढऩे गई तो वहां पर उनके हिसाब से सारे अरेजमेंट किए गए। उनकी ड्रेस, चेयर, डेस्‍क, सारी चीजें अलग से बनवाई गई थीं। उनके बर्तन और बिस्‍तर भी उनके हिसाब से ही हैं। उन्होने अपने मेहनत के बल पर स्नातक की पढाई पूरी की है।

करियर

2009 में ज्योति के ऊपर ‘बॉडी शॉक, टू फीट टॉल टीन’ नाम की एक डॉक्युमेंट्री भी बन चुकी है। वह ‘बिग बॉस-6’ में भी बतौर गेस्ट नजर आ चुकी हैं। इसके अतरिक्त उन्हें अमेरिकन हॉरर स्टोरी ‘फ्री शो’ के चौथे सीजन में काम करने का मौका मिला था।इस शो से वह पूरे अमेरिका में बहुत पॉपुलर हो गई थीं। इसके अलावा वह एक इटैलियन शो भी होस्ट कर चुकी हैं। ज्योति ने हॉलीवुड की फिल्म ‘लेग जिंडो’ में भी काम किया है। अब उन्हें बॉलीवुड से ऑफर का इंतजार है। इनके फेवरेट एक्टर सलमान खान हैं। इनसे मिलने का मौका बिग बॉस-6 में मिला था।

ऊंचाई और वजन

उनकी ऊंचाई सिर्फ 2 फीट 0.6 इंच (0.62 मी.) है। उनका में वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है।

रिकॉर्ड

  • उनके 18वें जन्म दिन पर मिला सबसे बड़ा उपहार एक ख़िताब के रूप में दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का और यह अवार्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकार्ड के अधिकारियो के द्वारा दिया गया, इससे पहले यह ख़िताब अमेरिकी महिला ब्रिजेट जॉर्डन के नाम था। इससे पहले ज्योति आमगे को 2009 में भी टीनएजर में ही ख़िताब मिल चूका हैं। दुनिया की सबसे की छोटी लड़की होने का उस वक़्त इनकी लम्बाई 61.95 सेंटीमीटर थी।
  • 2009 से लगातार 2019 तक ज्योति का नाम ‘गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स’ में तथा इसके अतरिक्त ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी उनका नाम अपनी छोटी काया के लिए दर्ज हुआ हैं।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close