https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

आज इस आर्टिकल में हम आपको राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय के बारे में जानकारी देने जा रहे है जोकि एक हास्य कलाकार  थे, इनको गजोधर, राजू भैया  के नाम से भी जाना जाता था. इनका जीवन परिचय निम्नलिखित है-

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय
राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

 

संक्षिप्त विवरण

नामराजू श्रीवास्तव
पूरा नामसत्य प्रकाश श्रीवास्तव
जन्म25 दिसंबर 1963
जन्म स्थानयूपी के कानपूर
पिता का नामरमेश चंद्र श्रीवास्तव 
माता का नामसरस्वती श्रीवास्तव
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
जाति

जन्म

इनका जन्म जन्म 25 दिसंबर 1963 को यूपी के कानपूर में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव  इनकी माता का नाम  सरस्वती श्रीवास्तव था. ये पेशे से एक हास्य कलाकार  थे, इनको गजोधर, राजू भैया  के नाम से भी जाना जाता था. और कानपुर में अक्सर कवि सम्मेलनों में रमेश चंद श्रीवास्तव कविताएं पढ़ा करते थे। राजू श्रीवास्तव भारत के प्रचलित कॉमेडी धारावाहिक में काम और ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के विजेता रहें.

सिद्धू मूसे वाला की जीवनी -Sidhu Moose Waala Biography in Hindi

जन्म और परिवार

राजू श्रीवास्तव एक हास्य कलाकार के रूप में जाने जाते थे. इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव जोकि एक साधारण व्यापारी थे इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था. ये एक साधारण परिवार से सम्बन्ध रखते थे. इनके भाई का नाम दीपू श्रीवास्तव है. इनकी पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है. इनकी शादी 17 मई 1993 हुई थी.  इनके दो बच्चे है जिनका नाम बेटा – आयुष्मान श्रीवास्तव बेटी – अंतरा श्रीवास्तव है.

करियर

राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही हास्य कलाकार बनना था. इसलिए ये  अपने घर से मुम्बई आ गए. जहाँ पर इन्होंने अपने करियर की शुरुआत की. अमिताभ बच्चन की मिमिक्री की. और बिग बाँस 3 में गए. इनके करियर की शुरुआत ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के शो से मिली. मुम्बई आने के बाद ये 80 के दशक में इन्होंने फिल्म “तेजाब” और “मैंने प्यार किया” जैसी फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों में इनको छोटे-मोटे किरदार ही मिल रहे थे और टेलीविजन पर भी हल्के-फुल्के शो, स्टेज शो, फिल्म के छोटे-मोटे रोल और टीवी पर हल्का-फुल्का काम करते थे. इसके बाद 1988 में इन्होंने बॉलीवुड  में काम करना शुरू कर दिया. जर्नी बॉम्बे टो गोवा, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, द ब्रदर्स, जैसी फिल्मों में एक हास्य कलाकार के रूप में काम करने लगे. इसके बाद इनकी पहली फ़िल्म रीलीज़ हुई तेज़ाब जोकि 1988 में हुई थी। इसके बाद इन्होंने राजनीति की तरफ जाते हुए 2014 में अखिलेश यादव की पार्टी की तरफ से उन्हें चुनाव लड़ा. परन्तु कुछ समय बाद इन्होंने अखिलेश यादव की पार्टी की पार्टी को छोड़ दिया और भारतीय जनता पार्टी के साथ मिल गए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए नामांकित किया। तब से वह भारतीय समाज में स्वच्छता को बढ़ावा दे रहे हैं।

ईशा अंबानी की जीवनी – Isha Ambani Biography Hindi

कॉमेडी शो

2017 – द कपिल शर्मा शो (टीवी सीरीज)
2016 – मज़ाक मज़ाक में (टीवी सीरीज़)
2014 – कॉमेडी नाइट्स विद कपिल (टीवी सीरीज)
2012 – लाफ इंडिया लाफ (टीवी श्रृंखला)
2011 – कॉमेडी का महा मुकाबला (टीवी सीरीज)
2011 – कॉमेडी सर्कस का जादू (टीवी सीरीज)
2005 – द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (टीवी सीरीज)

मृत्यु

राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त 2022 को दिल्ली के कल्ट जिम में ट्रेडमिल व्यायाम करते समय राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें एम्स, दिल्ली में भर्ती कराया गया। इनका हस्पताल में इलाज लगभग 41 दिन तक चला उसको बाद 21 सितम्बर 2022 को भारतीय कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 58 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको राजू श्रीवास्तव की जीवनी के बारे में बताया इसको लेकर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close