https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-86233354-15
Biography Hindi

गुंजन सक्सेना की जीवनी – Gunjan Saxena Biography Hindi

गुंजन सक्सेना एक भारतीय वायु सेना (IAF) अधिकारी और पहली महिला लेफ्टिनेंट थी, उन्होंने वर्ष 1999 में कारगिल के युद्ध में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। हालांकि, बटालियन में महिलाओं का प्रवेश वर्ष 2016 में शुरू हुआ। कारगिल युद्ध में उड़ान भरने वाली वह पहली भारतीय महिला IAF अधिकारी थी। गुंजन सक्सेना को कारगिल युद्ध के दौरान बेहतरीन कार्य के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, इस पुरस्कार को पाने वाली वे पहली महिला बनीं। उनके जीवन पर आधारित फिल्म गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल एक बायोपिक फ़िल्म है। फ़िल्म का निर्देशन शरण शर्मा ने किया है। जान्हवी कपूर ने गुंजन की भूमिका निभाई है। अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज, रजत बरमेचा और नीना गुप्ता अहम किरादरों में नज़र आएंगे। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको गुंजन सक्सेना की जीवनी – Gunjan Saxena Biography Hindi के बारे में बताएगे।

गुंजन सक्सेना की जीवनी – Gunjan Saxena Biography Hindi

गुंजन सक्सेना की जीवनी - Gunjan Saxena Biography Hindi

Read This -> नारायण मल्हार जोशी की जीवनी – N. M. Joshi Biography Hindi

जन्म

गुंजन सक्सेना(44) वर्तमान में जामनगर में रहती हैं। उनका जन्म एक सैनिक परिवार में हुआ था। उनके पिता और भाई भारतीय सेना में कार्यरत है। गुंजन की शादी भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी से हुई, जो भारतीय वायु सेना के MI -17 हेलीकॉप्टर के पायलट हैं। उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम प्रज्ञा है।

शिक्षा

गुंजन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्होने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली स्थित सफदरजंग फ्लाइंग क्लब में शामिल हुईं। सेना की पृष्ठभूमि से संबंधित होने के कारण उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद भी सशस्त्र बल में शामिल होने का फैसला किया। उन्होने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह पांच साल की थी, तब उन्होंने पहली बार लड़ाकू विमान को देखा था। उसी वक्त उन्होंने एयरफोर्स में जाने का निर्णय किया। उसके बाद वह IAF प्रशिक्षु पायलट में शामिल होने वाली पहली महिला है। कुछ समय बाद, गुंजन ने सशस्त्र सीमा बल (SSB) परीक्षा पास की और एक पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में शामिल हुईं।

Read This -> अभिनंदन वर्धमान की जीवनी – Abhinandan Varthaman Biography Hindi

करियर और योगदान

1994 में, गुंजन महिला प्रशिक्षु के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल हुईं। जिसके चलते उन्हें उधमपुर, जम्मू और कश्मीर (हिमाचल प्रदेश) में तैनात किया गया। उसके बाद गुंजन ने अपने सहयोगी लेफ्टिनेंट श्रीविद्या राजन के साथ मिलकर वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय सेना के बड़े ऑपरेशन कारगिल युद्ध, सफेद सागर और विजय था। गुंजन ऑपरेशन विजय में पाकिस्तानी सेना की निगरानी की थी। जून 1999 में, गुंजन ने कारगिल के युद्ध में भारतीय वायु सेना में एक पायलट का प्रतिनिधित्व किया था। गुंजन ने कारगिल की लड़ाई में अपने साथी घायल सैनिकों को बचाने का कार्य किया।

पुरस्कार

गुंजन सक्सेना को कारगिल युद्ध के दौरान बेहतरीन कार्य के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, इस पुरस्कार को पाने वाली वह पहली महिला बनीं।

Read This -> कल्पना चावला की जीवनी – Kalpana Chawla Biography Hindi

फिल्म

उनके जीवन पर आधारित फिल्म गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल  एक बायोपिक फ़िल्म है। फ़िल्म का निर्देशन शरण शर्मा ने किया है। जान्हवी कपूर ने गुंजन की भूमिका निभाई है। अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज, रजत बरमेचा और नीना गुप्ता अहम किरादरों में नज़र आएंगे। करण जौहर की फिल्म ‘द कारगिल गर्ल’ 13 मार्च 2020 को रिलीज होगी।

Sonu Siwach

नमस्कार दोस्तों, मैं Sonu Siwach, Jivani Hindi की Biography और History Writer हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ. मुझे History content में बहुत दिलचस्पी है और सभी पुराने content जो Biography और History से जुड़े हो मैं आपके साथ शेयर करती रहूंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close